फेसबुक-जियो डील से भारत के 3 करोड़ छोटे किराना दुकानदारों को होगा फायदा, अंबानी ने कहा- किराना दुकानदारों को जोड़ा जाएगा वॉट्सऐप से https://ift.tt/2KleZCe - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, April 22, 2020

फेसबुक-जियो डील से भारत के 3 करोड़ छोटे किराना दुकानदारों को होगा फायदा, अंबानी ने कहा- किराना दुकानदारों को जोड़ा जाएगा वॉट्सऐप से https://ift.tt/2KleZCe

दिग्गज टेक कंपनी फेसबुक ने मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो में 43,574 करोड़ रुपए के निवेश का बड़ा सौदा किया है। इस डील के साथ ही जियो प्लेटफॉर्म्स-रिलायंस रिटेल और वाॅट्सऐप में भी करार हो सकता है। इससे 3 करोड़ छोटे दुकानदारों का काम करने का तरीका बदल जाएगा। बता दें कि वॉट्सऐप भी फेसबुक इंक के स्वामित्व वाली कंपनी है। भारत में वॉट्सऐप के 40 करोड़ यूजर हैं।

3 करोड़ से ज्यादा किराना दुकानदारों को होगा फायदा
फेसबकु के साथ हुए समझौते के बाद मुकेश अंबानी ने कहा कि आने वाले समय में रिलायंस समूह से जुड़ी कंपनियां जैसे जियो मार्ट और रिलायंस रिटेल, वाॅट्सऐप के जरिए बिजनेस करेंगी। करीब 3 करोड़ से ज्यादा किराना कारोबारियों को इस प्लेफार्म से जोड़ा जाएगा। उनका काम करने का तरीका डिजिटली होगा। वाॅट्सऐप के जरिए ऑर्डर लिया जाएगा, पेमेंट होगा और जरूरी चीजों की तेजी से होम डिलीवरी की जाएगी। इससे छोटे दुकानदारों और ग्राहकों को सीधा फायदा होगा।

क्या है जियो मार्ट
जियो मार्ट एक ऑनलाइन टू ऑफलाइन मार्केटप्लेस है, जिसके तहत नजदीकी किराना स्टोर की मदद से ग्राहकों को किराने का सामान उपलब्ध कराया जाता है। दिसंबर 2019 में रिलायंस ने जियो मार्ट की शुरुआत मुंबई के कुछ इलाकों में किया था। उस समय कंपनी ने बताया था कि इसका विस्तार जल्द ही देश के अन्य हिस्सों में भी किया जाएगा।

50 हजार से अधिक प्रॉडक्ट होंगे उपलब्ध
गौरतलब है कि कंपनी ने पहले ही बता दिया था कि जियो मार्ट में आम जरूरत से संबंधित 50 हज़ार से अधिक उत्पाद उपलब्ध होंगे। जियो मार्ट ग्राहक के आस-पास के किराना स्टोर के साथ जुड़कर सामान उपलब्ध कराने का काम करेगा। कंपनी देश भर में 3 करोड़ ऑफलाइन रिटेलर को अपने साथ जोड़ने का ऐलान पहले ही कर चुकी है।

मुकेश अंबानी और मार्क जुकरबर्ग दोनों ने जताई खुशी
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने लंबी अवधि के साझेदार के तौर पर फेसबुक का स्वागत करते हुए कहा कि इस करार से डिजिटल इंडिया का मिशन पूरा होगा। वहीं, फेसबुक के चेयरमैन और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि रिलायंस जियो ने 4 साल से कम समय में भारत में डिजिटल क्रांति की है और 38.8 करोड़ लोगों को इतने कम समय में अपने साथ जोड़ा है। फेसबुक अब जियो के साथ मिलकर भारत के और ज्यादा लोगों को कनेक्ट कर पाएगा। बता दें कि इस निवेश के बाद जियो में फेसबुक की हिस्सेदारी 9.99% हो जाएगी। भारतीय टेक्नोलॉजी सेक्टर में यह सबसे बड़ा एफडीआई है। दोनों कंपनियों के बीच इस डील के बाद जियो का वैल्यूएशन 4.62 लाख करोड़ रुपए का हो जाएगा। यह मूल्यांकन डॉलर के मुकाबले रुपए को 70 मानकर किया गया है। नियामक की मंजूरी मिलने के बाद फेसबुक, जियो में सबसे बड़ी माइनॉरिटी शेयरहोल्डर बन जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जियो में 43,574 करोड़ रु. निवेश करेंगे जकरबर्ग

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages