1 जुलाई, 2020 के बाद ऊद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के स्थान पर अब उद्यम रजिस्ट्रेशन नंबर - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Saturday, June 27, 2020

1 जुलाई, 2020 के बाद ऊद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के स्थान पर अब उद्यम रजिस्ट्रेशन नंबर



नई दिल्ली, 26 जून, 2020:  केंद्र सरकार ने देश में छोटे उद्योगों को बढ़ावा देनेकी दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। इसके तहत माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) (msme) मंत्रालय ने एमएसएमई के क्लासिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन के लिए गाइडलाइंस का एक संयुक्त नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक, अब देशभर के एमएसएमई उद्यम कहलाएंगे। यही नहीं, अब एमएसएमई के रजिस्ट्रेशन के लिए किसी भी कागजात की जरूरत नहीं होगी। केवल स्वघोषणा के आधार पर Udyam Registration का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (online registration) हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन के वक्त कोई भी कागज अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी।

काफी आसान है रजिस्ट्रेशन का नया सिस्टम: गडकरी

नई गाइडलाइन को लॉन्च करते हुए शुक्रवार को एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि क्लासिफिकेशन, रजिस्ट्रेशन और फैसिलिटेशन का नया सिस्टम काफी आसान है। यह ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की दिशा में काफी क्रांतिकारी कदम है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इन कदमों से साफ है कि मंत्रालय इस संकट के समय में चुनौतियों का सामना कर रही एमएसएमई के साथ मजबूती से खड़ा है। उन्होंने कहा कि एमएसएमई के क्लासिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन का यह नया नोटिफिकेशन पुराने सभी नोटिफिकेशन को रद्द कर देगा। अब एंटरप्रेन्योर्स, एंटरप्राइजेज और एमएसएमई को नए नोटिफिकेशन के मुताबिक क्लासिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया करनी होगी।

1 जून को जारी हुए थे क्लासिफिकेशन के नए मानदंड

एमएसएमई मंत्रालय ने निवेश और टर्नओवर के आधार पर एमएसएमई के क्लासिफिकेशन के लिए 1 जून को नए मानदंड जारी किए थे। अधिकारियों का कहना है कि उद्यम रजिस्ट्रेशन (Udyam Registration Number) की प्रक्रिया इनकम टैक्स और जीएसटी के सिस्टम के साथ इंटीग्रेटिड है। रजिस्ट्रेशन के समय दी जाने वाली जानकारी पैन नंबर या जीएसटीआईएन के जरिए वैरिफाई की जा सकती है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, एक एंटरप्राइजेज केवल आधार नंबर के जरिए भी रजिस्टर्ड कराया जा सकता है। अन्य जानकारी स्वघोषणा के आधार पर दी जा सकती है।

Notification  के लिए लिंक पर क्लिक् करे :

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय की अधिसूचना


1 comment:

busaadhar01 said...

Thank you for sharing such a wonderful information.It's very helpful.We are providing the platform for Udyam Registration Certificate why udyam

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages