HEALTH INSURANCE - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, May 6, 2020

HEALTH INSURANCE

स्वास्थ्य बीमा (Medical Insurance or Health Insurance) क्यों है जरुरी ???

  • जरुरी नही की हर समय घर में पर्याप्त नगद 💵💴 हो।
  • बीमारी 💉कभी भी बता कर नही आती।
  • सभी परिवारजनों को कोई भी परेशानी नही होने देना।
  • स्वस्थ्य बीमा ना होने पर घर की कोई मेंहगी वस्तु 💍🚕📿को बिकने से बचाने के लिए।
  • व्यवसाय सर्विस बिना किसी अवरोध से चलाने के लिए।
  • सड़क पर वाहन हम स्वयं अच्छा चला सकते हैं पर दूसरे की गारंटी नहीं ले सकते।
  • आज सभी  हॉस्पिटल आलीशान होटलों में बदल चुके हैं।

 
कौन ले सकता है स्वाथ्य बीमा ?
  • जो अपने परिवार से प्यार करता है।
  • जो मानसिक शांति पसन्द करता हो।
  • जो आयकर (80 D) में छूट लेना चाहते हो (income tax Rebate)



कब ले सकते है स्वस्थ्य बीमा ?

अभीक्योंकि स्वस्थ बीमा तब ले जब आपको इसकी आवश्यकता ना होक्योंकि जब इसकी जरुरत होती है तब स्वस्थ्य बीमा मिल नही पाता है।



सबकुछ जानकार भी अंजान बनना उचित नही । हमें कभी भी इस भ्रम में नहीं रहना चाहिए कि मै या मेरा परिवार बीमार नहीं पड़ सकता.

कोरोना काल मैं किसी भी अन्य बीमे की तुलना मैं स्वास्थ्य बीमा सर्वाधिक जरूरी क्यों हैं

कोरोना काल में सभी व्यापारनौकरियाँ तथा आय के अन्य सभी साधन बंद है। ऐसे मैं अगर अस्पताल मैं कुछ लाख रूपये किसी बीमारी की वजह से देने पड़ गए तो ऐसे में एक एक रुपया जीवन चलाने के लिए कीमती है।

भारत की सभी हैल्थ पॉलिसी मैं 30 दिनों के बाद बीमा कवर मिलना शुरू होता हैं।  सभी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कोरोना का असली खतरा Lockdown खुलने पर शुरू होगा जब हम सब लोग बाहर फील्ड में निकलेंगे। यानि की अगर आप आज अभी हैल्थ पालिसी नहीं लेते तब Lockdown खुलने पर भी आपके पास कोई हेल्थ बीमे की सुरक्षा उपलब्ध नहीं होगी।


सामान्यतया अगर हम कोई काम करना चाहते हैं लेकिन हमारे पास पैसे की दिक्कत हो तो हम उस काम को कल पर टालने की कोशिश करते हैं।  जरा सोचिए अगर आज हम पैसे होते हुए भी हैल्थ पॉलिसी के 10-20 हजार रूपये का प्रीमियम देने मैं ताल मटोल कर रहे है तो कुछ लाख रूपये अगर देने पड़ गए तो हमें कितना कष्ट होगा।

आज तालाबंदी के दौर ऑनलाइन खाना या मोबाइल आर्डर करने के लिए हम सब तैयार बैठे है लेकिन हैल्थ पॉलिसी घर बैठे ऑनलाइन मिल रही है यह सोचने का हमारे पास टाइम ही नहीं है।

कल नहीं आज करिएहैल्थ पॉलिसी लीजिये और अपने व्यापार अथवा बचत के पैसो को अस्पताल मैं जाने से बचाइएआज ही अपनी हैल्थ पालिसी करवाइये।


आरोग्य संजीवनी पॉलिसी

1 अप्रैल 2020 से नई मानक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी शुरू की गई, जिसमें 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच बुनियादी स्वास्थ्य कवर प्रदान की जाएगी। इस नई नीति का उद्देश्य बीमा कंपनियों द्वारा बनाई गई अव्यवस्था को हटाना है,जिसमें ग्राहकों को भ्रमित करने के साथ कई उत्पादों को विभिन्न विशेषताओं के साथ लॉन्च किया है। हालांकि सभी कंपनियां ने यह पॉलिसी लॉन्च की हैइस पालिसी को संबंधित बीमा कंपनियों के नाम के बाद आरोग्य संजीवनी पॉलिसी कहा जाएगा।
अपनी विशिष्टता को बनाए रखने के लिएIRDA  ने बीमा कंपनियों को डिडक्टिबल्स लगाने या इसके साथ सवार और वेरिएंट पेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। कवर में वृद्धिप्रत्येक क्लेम फ्री ईयर के लिए 5% अधिकतम बीमित राशि के 50% के अधीन हैयह भी IRDA द्वारा अनिवार्य है।



यद्यपि प्रवेश की आयु 65 वर्ष तक सीमित हैयह नीति आजीवन नवीकरण की पेशकश करेगी।  अब यह देखना है कि इस विशेष उत्पाद को बेचने के लिए बीमा कंपनियां कितना शुल्क लेंगी। चूंकि हर बीमा कंपनी मानक योजना पेश कर रही हैइसलिए प्रीमियम की तुलना करना आसान होगा। चूंकि सभी उम्र के लिए 5% सह-भुगतान हैइसलिए प्रीमियम कम होने की उम्मीद है।

आरोग्य संजीवनी (arogya sanjeevni) पॉलिसी की पूरी जानकारी के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करे :

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी की पीडीऍफ़ के लिए लिंक को क्लिक करैं



पॉलिसी लेने के लिए ब्लॉग के अन्त में लिंक दिया हुआ है उस पर क्लिक करके आप अपने आप ले सकते हो ! 



स्टार स्वास्थ्य बीमा परिवार स्वास्थ्य ऑप्टिमा के बारे में (Family optima)

स्टार हेल्थ ऑप्टिमा योजना एक सुपर सेवर प्लान है, जो पूरे परिवार के सदस्यों को उचित लागत पर जीवनसाथी और 16 वर्ष से 25 वर्ष की आयु के बच्चों सहित आश्रितों के लिए कवरेज प्रदान करता है। 18 वर्ष से 65 वर्ष की आयु के लोग, जो भारत में रहते हैं, 65 वर्ष की आयु से उपर के व्यक्ति इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं। योजना को जीवन भर के लिए नवीनीकृत किया जा सकता है। इस पॉलिसी के तहत स्वास्थ्य परीक्षण हर साल मुफ्त में दिया जाता है। इस योजना में हर पूर्ण वर्ष के लिए बीमा राशि का 3 गुना राशि तक स्वचालित रेस्टोरेशन (3 times automatic restoration) किया जाता है, इसमे हर बार 100% बीमित राशि खर्च करनी होगी तभी 3 बार स्वचालित रेस्टोरेशन ही सम्भव हैं!

इसके अलावा, स्टार हेल्थ ऑप्टिमा सैंकड़ों डे-केयर प्रक्रियाओं, प्री-हॉस्पिटलाइज़ेशन और पोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन, डोमिसाइल हॉस्पिटलाइज़ेशन, ऑर्गन ट्रांसप्लांटेशन के लिए डोनर का खर्च, नवजात शिशु के लिए कवरेज, 16 वें दिन से शिशु कवर प्रदान करने के लिए व्यापक कवरेज प्रदान करता है। । पॉलिसीधारक थोड़ा अधिक खर्च करके बीमा राशि प्राप्त कर सकते हैं।

योजना के मुख्य निष्कर्ष और निष्कर्ष क्या शामिल है :

इन-पेशेंट अस्पताल में भर्ती जैसे कमरे का शुल्क, नर्सिंग खर्च, आईसीयू, सर्जन का शुल्क इत्यादि। तीन दिनों से अधिक की अवधि के लिए घरेलू अस्पताल में भर्ती (घर पर उपचार)! सभी प्रकार की डे केयर प्रक्रियाओं को कवर किया जाता है जो 24 घंटे से कम समय लेते हैं! एयर एम्बुलेंस पॉलिसी अवधि के दौरान मूल बीमा राशि का 10% तक चार्ज करती है! अस्पताल में भर्ती होने के पहले और बाद के दिनों में क्रमशः 60 दिन और 90 दिन खर्च होते हैं!

क्या शामिल नहीं है:

युद्ध जैसी स्थितियों, दुश्मन के आक्रमण आदि के कारण होने वाली चोट या बीमारी।  आत्म-चोट लगी चोट या आत्महत्या के प्रयास आदि के कारण उत्पन्न होने वाले व्यय। जनन रोग और यौन संचारित रोग-चिकित्सकीय उपचार, जब तक कि आकस्मिक चोटों के कारण आवश्यक न हो। पोस्ट-बाइट और अन्य चिकित्सा उपचार को छोड़कर टीकाकरण

Family Health Optima Plan Details
Features/Plan

Star Family Health Optima (3,4 lakh)
Star Family Health Optima
 (5, 10, 15, 20, 25 lakh)
Restoration Benefit
Up to 300% of SI
Up to 300% of SI
No Claim Bonus
Up to 100% of SI
Up to 100% of SI
Room Rent
Up to Rs. 5000
Single standard A/C room
ICU Charges
Actual
Actual
Pre and Post Hospitalization
60 & 90 days
60 & 90 days
Day Care Procedure
All
All
Free Health Checkup
After every renewal
After every renewal
Covered
Covered
Covered
Ambulance Cover
Up to Rs. 750 per hospitalization and overall limit of Rs. 1500 per policy period
Up to Rs. 750 per hospitalization and overall limit of Rs. 1500 per policy period
Second Opinion
Yes
Yes
Emergency Medical Evacuation
Up to Rs. 5000
For sum insured 5, 10 and 15 lakh limited up to Rs. 7500
Co-Pay
20% co-pay at age 60 & above
20% co-pay at age 60 & above
Initial Waiting Period
30 days
30 days
Specific Illness Waiting Period
2 years
2 years
Waiting Period of PED
4 years, 3 years for assisted reproductive treatment
4 Years, 3 years for assisted reproductive treatment
Special Feature
Restoration benefits up to 300%, recharge benefits up to Rs. 1 lakh, shared accommodation up to Rs. 1000
Restoration benefits up to 300%, recharge benefits up to Rs. 1 lakh, shared accommodation up to Rs. 1000































पॉलिसी लेने के लिए ब्लॉग के अन्त में लिंक दिया हुआ है उस पर क्लिक करके आप अपने आप ले सकते हो ! 


नई बीमा योजना 

केवल कोरोना वायरस 

और 

मानसिक बिमारियों के लिए

स्टार हेल्थ और एलाइड इंश्योरेंस द्वारा यंग स्टार इंश्योरेंस पॉलिसी लॉन्च की गई है ताकि ग्राहकों को बीमित राशि के विभिन्न कवरेज लाभ जैसे कि low waiting periods, automatic restoration, प्रदान किए जा सकें। यह बीमा पॉलिसी 18 वर्ष से 40 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को उनकी विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए दी जाती है। यंग स्टार इंश्योरेंस पॉलिसी मानसिक बीमारियों और अस्पताल में भर्ती होने या कोरोनोवायरस प्रकोप पर होने वाले ओपीडी खर्च के खिलाफ कवरेज प्रदान करती है

युवा स्टार  (Young Star) बीमा पॉलिसी की विशेषताएं

यंग स्टार इंश्योरेंस पॉलिसी एक हेल्थ इंश्योरेंस प्ला
न है, जो स्वास्थ्य-जागरूक व्यक्तियों के लिए अद्वितीय विशेषताओं के साथ बनाया गया है। युवा स्टार बीमा पॉलिसी की प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:
  • युवा स्टार बीमा पॉलिसी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्तियों को प्रोत्साहित करने में मदद करती है। यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखते हैं, तो योजना आपको प्रोत्साहन और पुरस्कार प्रदान करेगी।
  • बीमा योजना व्यक्तिगत आधार पर और साथ ही परिवार फ्लोटर आधार दोनों पर उपलब्ध है।
  • बीमा योजना के लिए प्रीमियम की किस्त भुगतान का विकल्प पॉलिसी धारक को दिया जाता है जिसमें वह किस्तों में पॉलिसी के लिए प्रीमियम की राशि का भुगतान कर सकता है। यह प्रीमियम को किफायती बनाता है।
  • बीमा योजना में अन्य बीमा योजनाओं की तुलना में सबसे कम प्रतीक्षा अवधि होती है।
  • यह बीमा पॉलिसी पॉलिसीधारकों को अच्छे स्वास्थ्य के प्रबंधन और रखरखाव के लिए प्रोत्साहित करती है और कल्याण कार्यक्रमों के माध्यम से प्रोत्साहन की पेशकश करके कम दावे करती है। 

युवा स्टार बीमा पॉलिसी की पात्रता मानदंड

युवा स्टार बीमा पॉलिसी उन व्यक्तियों को जारी की जा सकती है जो पॉलिसी की निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं:
1. न्यूनतम प्रवेश आयु 18 वर्ष है और अधिकतम 40 वर्ष है।
2. पॉलिसी के तहत बीमित राशि 3 लाख रुपये है और पॉलिसी के तहत बीमित राशि 1 करोड़ रुपये है।
यंग स्टार बीमा पॉलिसी के लाभ यंग स्टार इंश्योरेंस पॉलिसी युवा व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन की गई है और यह पॉलिसी धारकों को कई अद्वितीय लाभ प्रदान करती है। नई लॉन्च की गई यंग स्टार इंश्योरेंस पॉलिसी द्वारा दिए गए लाभ इस प्रकार हैं:
  • लाइफटाइम प्रीमियम रिन्यूवल डिस्काउंट- जिन लोगों की पॉलिसी समय पर लगातार रिन्यू होती रहती है, उन्हें प्रीमियम राशि पर 10% का लाइफटाइम डिस्काउंट 36 साल या उससे कम की पेशकश की जाती है।
  • यंग स्टार इंश्योरेंस प्लान किसी भी सड़क दुर्घटना में पॉलिसीधारक को 25% की अतिरिक्त बीमा राशि प्रदान करता है, जिसमें बीमित व्यक्ति के अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है। 25% की अतिरिक्त बीमा राशि अधिकतम 1 लाख रुपये के अधीन है।
  • कल्याण के प्रोत्साहन के नेतृत्व वाले कार्यक्रम- यंग स्टार इंश्योरेंस प्लान भी प्रोत्साहन का लाभ प्रदान करता है जो कल्याण कार्यक्रमों के माध्यम से प्रदान किया जाता है। ये कल्याण कार्यक्रम पॉलिसीधारकों को प्रोत्साहन प्रदान करते हैं जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं।
  • यह बीमा पॉलिसी चिकित्सा और अस्पताल में भर्ती खर्चों के साथ-साथ ओपीडी खर्चों का कवरेज प्रदान करती है यदि कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण बीमाधारक को अस्पताल में भर्ती कराया जाता है।


युवा स्टार बीमा पॉलिसी की एक पेज की डिटेल के लिए लिंक पर क्लिक करैं
वा स्टार बीमा पॉलिसी की पूरी डिटेल के लिए लिंक पर क्लिक करैं

पॉलिसी लेने के लिए ब्लॉग के अन्त में लिंक दिया हुआ है उस पर क्लिक करके आप अपने आप ले सकते हो ! 

स्टार हेल्थ कॉम्प्रिहेंसिव पॉलिसी 

स्टार हेल्थ कॉम्प्रिहेंसिव पॉलिसी अपने ग्राहकों को व्यापक कवर विकल्प प्रदान करती है। स्वास्थ्य योजना के कुछ भत्तों में असीमित कमरे के किराए के साथ-साथ उपचार लागत भी शामिल है। स्टार हेल्थ कॉम्प्रिहेंसिव प्लान आपके अस्पताल में भर्ती होने की सभी लागतों पर ध्यान देता है; इसीलिए इसे व्यापक योजना कहा जाता है।

स्टार हेल्थ कॉम्प्रिहेंसिव पॉलिसी की विशेषताएं
  • यह योजना बेरिएट्रिक सर्जरी के साथ-साथ अन्य संबंधित जटिलताओं को भी शामिल करती है
  • इसके उपचार के खर्च और कमरे के किराए पर कोई ऊपरी सीमा नहीं है
  • इस योजना के तहत, पॉलिसीधारक कम से कम 3 (तीन) दावे-मुक्त वर्षों को पूरा करने के बाद मुफ्त में चेक-अप प्राप्त कर सकता है
  • पॉलिसी के तहत, यहां तक ​​कि मातृत्व खर्च भी मिलता है
  • अन्य कवर में एक दूसरी राय, परिवहन सेवाएं, डेंटल, डेकेयर, व्यक्तिगत दुर्घटना और दैनिक भत्ते शामिल हैं

स्टार स्वास्थ्य व्यापक नीति में एक  झलक

  • योजना का प्रकार- परिवार और व्यक्ति
  • प्रवेश आयु- न्यूनतम 3 महीने से अधिकतम 65 वर्ष तक
  • सम एश्योर्ड- न्यूनतम 5 लाख से अधिकतम 25 लाख
  • सह-भुगतान- 10%
स्टार हेल्थ कॉम्प्रिहेंसिव पॉलिसी की पूरी डिटेल के लिए लिंक पर क्लिक करैं

पॉलिसी लेने के लिए ब्लॉग के अन्त में लिंक दिया हुआ है उस पर क्लिक करके आप अपने आप ले सकते हो ! 

स्टार हेल्थ सीनियर सिटीजन 
रेड कारपेट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

स्टार हेल्थ सीनियर सिटीजन रेड कारपेट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक योजना है। यह 60 वर्ष की आयु से लोगों को कवर प्रदान करता है और 75 वर्ष की आयु तक प्रवेश की अनुमति देता है। इसके बाद जीवन भर के लिए कवरेज को बढ़ाया जा सकता है। यह अपने माता-पिता, और अन्य पुराने प्रियजनों की देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीका है। जब योजना 1 वर्ष से अधिक के लिए जारी की जाती है, तो बीमित राशि प्रत्येक वर्ष और प्रत्येक वर्ष के लिए होती है तो  बिना किसी लाभ के जारी की जाती है, यह पॉलिसी एक व्यक्ति के साथ-साथ एक फ्लोटर आधार पर उपलब्ध है।

स्टार हेल्थ की यह पॉलिसी बहुत सारे लाभ के साथ आती है जैसे कि प्री-इंश्योरेंस मेडिकल टेस्ट के लिए अधिग्रहण न होना, नेटवर्क हॉस्पिटल में आउट पेशेंट के रूप में मेडिकल कंसल्टेंसी, बीमाकृत विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला और पॉलिसी की लाइफटाइम रिन्यूवल की गारंटी। योजना 1 या 2 या 3 वर्षों के लिए उपलब्ध है जिसे नवीनीकृत किया जा सकता है।

योजना में क्या शामिल है ?

  • प्रीमियम राशि पर कर लाभ आईटी अधिनियम की धारा 80 डी के तहत उपलब्ध है
  • नवीकरण की तारीख से 45 दिन पहले आवेदन करके पोर्टेबिलिटी विकल्प का लाभ उठाया जा सकता है
  • सह-भुगतान पूर्व-मौजूदा और गैर-पूर्व-मौजूदा बीमारियों के लिए उपलब्ध है
  • इस स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पूरे दिन देखभाल प्रक्रियाओं को कवर किया जाता है
  • योजना कवरेज में अस्पताल में भर्ती कवर और आईसीयू शुल्क आदि शामिल हैं।

योजना में क्या शामिल नहीं है ?

  • मादक पदार्थों, जैसे शराब, शराब, तम्बाकू आदि का उपयोग
  • वनीरीअल रोग और यौन संचारित रोगों का उपचार
  • आत्महत्या के प्रयास के कारण जानबूझकर आत्म-चोट या चोट
  • योजना में जन्मजात बाहरी स्थिति, दोष या विसंगतियां शामिल नहीं हैं।
  • युद्ध संचालन, परमाणु सामग्री आदि के कारण होने वाली चोट या बीमारी।
Plan
Particulars
Room Rent
10 lakh - 1% of SI (max Rs. 6000), 15 lakh - Rs. 7000, 20 lakh - Rs. 8500, 25 lakh - Rs.10000
ICU Charges
2% of SI up to 10 lakh & 15 lakh; 20 lakh, 25 lakh - Actual
Pre and Post Hospitalization
Pre-hospitalization - 30 days, post-hospitalization - maximum up to Rs. 10000 (depends on SI)
Day Care Procedure
All
Free Health Checkup
Available
OPD Benefit
Rs. 200 per consultation, max up to Rs. 2600 (depends on SI)
Ambulance Cover
Max up to Rs. 3000 (depends on SI)
Co-Pay
50% on all PED claims, 30% on all non-PED claims
Initial Waiting Period
30 days
Specific Illness Waiting Period
2 years
Waiting Period of PED
1 year
Special Feature
10% discount in premium*, a policy without medical screening, the premium does not increase with increase in age

स्टार हेल्थ सीनियर सिटीजन रेड कारपेट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए लिंक पर क्लिक करैं

पॉलिसी लेने के लिए ब्लॉग के अन्त में लिंक दिया हुआ है उस पर क्लिक करके आप अपने आप ले सकते हो ! 

स्टार हेल्थ मेडी क्लासिक बीमा

स्टार हेल्थ मेडी क्लासिक बीमा एक व्यापक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है जो किसी भी बीमारी, चोट या दुर्घटनाओं के कारण किसी व्यक्ति द्वारा किए गए चिकित्सा खर्चों को कवर करती है। व्यक्तिगत या कार आकस्मिक चोटें इस योजना के अंतर्गत आती हैं।


स्टार हेल्थ मेडी क्लासिक बीमा पॉलिसी में क्या शामिल है?

  • जब न्यूनतम 24 घंटों के लिए भर्ती किया जाता तब इन-पेशेंट अस्पताल में भर्ती होने पर होने वाला खर्च शामिल किया जाता है। इस श्रेणी में कमरे का किराया और अधिकतम 4000 / - प्रतिदिन शामिल हैं
  • अन्य कवरेज में नर्सिंग खर्च, सर्जन की फीस, सलाहकार, एनेस्थेटिस्ट और विशेषज्ञ शामिल हैं
  • दवाओं और दवाओं की लागत के लिए प्रदान करता है
  • बीमित रोगी को अस्पताल ले जाने के लिए आपातकालीन एम्बुलेंस के लिए शुल्क
  • अस्पताल / नर्सिंग होम में प्रवेश की तारीख से पहले 30 दिनों के भीतर व्यय 
  • अस्पताल से छुट्टी के बाद किए गए खर्च, अधिकतम रु 5000/-

स्टार हेल्थ मेडी क्लासिक बीमा पॉलिसी के अतिरिक्त लाभ

  • अस्पताल में नकद देय राशि - यह लाभ अस्पताल में भर्ती होने के प्रत्येक पूर्ण दिन के लिए 500 रुपये की नकद प्रतिपूर्ति प्रदान करता है। यह लाभ तभी लागू होता है जब बीमित व्यक्ति अस्पताल में भर्ती होता है।
  • रोगी की देखभाल - यह ऐड-ऑन कवर अस्पताल से छुट्टी होने के बाद बीमित व्यक्ति द्वारा लगाए गए केयर टेकर शुल्क की भरपाई करता है। हालाँकि यह एक परिचारक को रखने के लिए चिकित्सक के अनुमोदन के अधीन है
  • न्यू बोर्न बेबी कवर - यह राइडर नवजात शिशु के जन्म से लेकर 5 महीने तक के खर्चों का प्रावधान करता है। पांच महीने के बाद, बच्चे को एक नियमित व्यक्ति के रूप में कवर किया जा सकता है। कृपया ध्यान दें कि यह कवर प्रसवोत्तर और टीकाकरण के खर्चों के लिए कवर नहीं करता है। इसके अलावा, यह केवल पारिवारिक फ्लोटर पॉलिसी के मामले में उपलब्ध है।

फैमिली फ्लोटर पॉलिसी में एक व्यक्ति और / या उसका जीवनसाथी या 25 वर्ष की आयु तक दो आश्रित बच्चे इसमें कवर होते हैं ।

स्टार हेल्थ मेडी क्लासिक बीमा योजना में क्या शामिल नहीं है?

  • किसी दुर्घटना के कारण किए गए पॉलिसी की शुरुआत की तारीख से पहले 30 दिनों के दौरान बीमित व्यक्ति द्वारा किया गया कोई भी उपचार
  • कुछ बीमारियों और बीमारियों को पहले दो पालिसी वर्षों के लिए छूट दी जाती है, उदाहरण के लिए, मोतियाबिंद, घुटने के लिए प्रतिस्थापन सर्जरी और / या संयुक्त और वैरिकाज़ अल्सर
  • कुछ बीमारियों को पहले पॉलिसी वर्ष के लिए छूट दी जाती है जैसे जन्मजात आंतरिक रोग / दोष, हर्निया, बेनिग्न प्रोस्टेट हाइड्रोसेले, हाइपरट्रॉफी, बवासीर, गुदा में फिस्टुला, साइनसाइटिस और संबंधित विकार, पित्त पथरी और गुर्दे की पथरी को निकालना
  • प्राकृतिक चिकित्सा उपचार
  • विशुद्ध रूप से निदान योग्य ​​व्यय जहां बीमारी के अस्तित्व की कोई सकारात्मक पुष्टि नहीं है
  • बाह्य जन्मजात रोग / दोष / विसंगतियों पर खर्च
  • व्यय जो मुख्य रूप से कॉस्मेटिक प्रकृति के हैं



सभी बीमा पॉलिसी के लिए निम्न डाक्यूमेंट्स की फोटो तैयार रखे

1. आधार कार्ड 2. पैन कार्ड

सभी बीमा  पॉलिसी को आप दो तरह से ले सकते हैं :

1. अपनी पूरी जानकारी को हमें भेज कर
नीचे लिखे गए लिंक पर क्लिक करने के बाद

कृपया लिंक पर क्लिक करे 

Step -1 पालिसी को चुने
Step -2 Agent Assistant पर क्लिक करें
Step -3 अपनी details  डाले
Step -4 और फिर send कर दें 
                              या 
2.  इस लिंक पर क्लिक करके अपने आप ऑनलाइन खरीद कर सकते हो
कृपया लिंक पर क्लिक करे 
Step -1 पालिसी को चुने
Step -2 customer purchase पर क्लिक करें
Step -3 उसके बाद अपनी सारी डिटेल्स भर दें
Step -4 और फिर Proceed per क्लिक करें
Step -5 और फिर अगली स्टेप को follow करें

Contact for Health Insurance
Naveen Khandelwal
98280-69748

 

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages