फ्रैंकलिन टेंपलटन की 6 स्कीम्स के बंद होने से म्यूचुअल फंड निवेशकों को इस तरह से होगा फायदा और नुकसान https://ift.tt/2VA7T3l - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Friday, April 24, 2020

फ्रैंकलिन टेंपलटन की 6 स्कीम्स के बंद होने से म्यूचुअल फंड निवेशकों को इस तरह से होगा फायदा और नुकसान https://ift.tt/2VA7T3l

गुरुवार को देश की आठवीं सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी और 1.16 लाख करोड़ रुपए के एयूएम का प्रबंधन करनेवाली फ्रैंकलिन टेंपलटन ने अपनी डेट की 6 स्कीम्सको बंद कर दिया है। इसका मतलब यह है कि निवेशक इसमें न तो कोई निवेश कर सकता है न पैसे निकाल सकता है। अगर आप एक निवेशक हैं तो आप को इसे इस तरह से समझना होगा।

स्कीम्सके बंद होने का क्या मतलब है?

बाजार में खरीदार नहीं होने के कारण कंपनी अपना निवेश नहीं बेच पा रही है। अर्थव्यवस्था और बाजार में मौजूदा अनिश्चितता की स्थिति ने निवेशकों को जोखिम में डाल दिया है। वे इससे सुरक्षित रहना चाहते हैं और इसलिए कम रेटेड और अनरेटेड पेपर्स खरीदना नहीं चाहते। रिडेम्पशन प्रेशर को पूरा करने के लिए फंड निवेश नहीं बेच पा रहा है। इसका मतलब है कि आप अपने निवेश को नहीं बेच सकूँगा।

अभी क्या करना होगा?

हां, आप अपने निवेश को बेचने में सक्षम नहीं होंगे। आपको अपनी संपत्ति बेचने और पैसे वापस देने के लिए सही फंड हाउस का इंतजार करना होगा। इस फैसले के पीछे मूल विचार रिडेम्पशन की आय को पूरा करने के लिए डिस्ट्रेस सेल से बचना है। अगर डेट मार्केट में लिक्विडिटी में सुधार होता है तो फंड हाउस अपनी एसेट्स बेचकर आपके पैसे चुका सकेगा।

मुझे कब तक इंतजार करना चाहिए?

यह कहना मुश्किल है। ज्यादातर सलाहकारों का कहना है कि स्कीम्सकी औसत मैच्योरिटी एक ऑफर हो सकती है। हालांकि, इस पर भरोसा नहीं है, क्योंकि सब कुछ डेट बाजार और इसकी शर्तों और फंड हाउस द्वारा इसकी होल्डिंग बेचने पर निर्भर करता है।

फ्रैंकलिन टेंपलटन की अन्ययोजनाओं में मेरे निवेश के बारे में क्या?

म्यूचुअल फंड सलाहकारों द्वारा प्रदान की जाने वाली सलाह यह होती है कि झटका के रिएक्शन से बचें। प्रत्येक स्कीम को देखें और, कॉल लेने से पहले सभी पहलुओं को ध्यान से देखें। असल में, आपको यह देखना चाहिए कि क्या आप पोर्टफोलियो में रिस्क फैक्टर्स के साथ ठीक हैं। ध्यान रखें कि डेट मार्केट में आने वाले दिनों में जोखिम बढ़ाया जा सकता है। इसलिए इसके साथ बहुत सावधानी बरतें।

क्या इससे मेरी दूसरी डेट म्यूचुअल फंड स्कीम्स पर प्रभाव पड़ेगा?

जी हां, फ्रैंकलिन असफलता का सम्पूर्ण डेट म्यूचुअल फंड के परिदृश्य पर खराब प्रभाव पड़ने की संभावना है। ज्यादातर विशेषज्ञों का मानना है कि कई निवेशक घबराहट होने और जल्दबाजी में अपने डेट म्यूचुअल फंड को भुना सकते हैं। इससे डेट बाजार पर अतिरिक्त दबाव पड़ेगा। हालांकि कितना प्रभाव पड़ेगा यह कोई नहीं बता सकता। सलाहकार निवेशकों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने और सप्ताह के अगले कुछ दिनों के लिए अधिक सतर्क होने की सलाह दे रहे हैं ।

मुझे अपने दूसरे डेट फंड्स के बारे में क्या करना चाहिए?

आपको अपने प्रत्येक डेट म्यूचुअल फंड का फिर से आंकलन करना चाहिए और यह पता लगाना चाहिए कि क्या आप अपने पोर्टफोलियो में जोखिम के साथ ठीक हैं। ध्यान रखें कि टेंपलटन असफलता डेट बाजार को बहुत भारी टक्कर देगी। आर्थिक लॉकडाउन और महामारी संकट भी बाजार को मुश्किल में डाले रहेगा। इसलिए, आप उतना ही जोखिम उठाएं जितना कि बर्दाश्त कर सके।

क्या इस बारे में कोई व्यापक सलाह है?

ज्यादातर म्यूचुअल फंड एडवाइजर, निवेशकों से रातोंरात फंड, लिक्विड फंड, बैंकिंग और पीएसयू फंड्स और कॉर्पोरेट बॉन्ड फंड्स में बने रहने को कह रहे हैं। कुछ चुनिंदा कम अवधि और शॉर्ट टर्म स्कीम्स की सलाह भी कुछ एडवाइजर दे रहे हैं।

क्या मुझे अपना पूरा डेट फंड बेचना चाहिए और बैंक एफडी पर अडिग रहना चाहिए?

यही बात कई म्यूचुअल फंड निवेशक अपने सलाहकारों से पूछ रहे हैं। सलाह यही है कि सभी अनावश्यक जोखिम से बचा जाए और बेहतर क्रेडिट क्वालिटी वाले म्यूचुअल फंड के साथ डंटे रहें। कम रेटेड पेपर्स में निवेश, उधार लेने आदि से दूर रहें और उच्च जोखिम वाली स्कीमों से तौबा करें। यदि आप एक बहुत ही सतर्क निवेशक हैं, तो आपको केवल रातोंरात धन में निवेश करना चाहिए क्योंकि उन्हीं में सबसे कम जोखिम है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले आपको उसके सभी पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए।

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages