देश के अंदर अप्रैल में एक भी कार नहीं बिकी, इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ; मई में भी हालात सुधरने की उम्मीद नहीं https://ift.tt/2VZRt3g - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday, April 27, 2020

देश के अंदर अप्रैल में एक भी कार नहीं बिकी, इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ; मई में भी हालात सुधरने की उम्मीद नहीं https://ift.tt/2VZRt3g

कोविड-19 महामारी ने देश के सभी व्यवसायों की कमर तोड़ दी है। कोरोनावायरस के चलते ऑटो सेक्टर की हालत सबसे ज्यादा खराब हुई है। इंडियन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के द्वारा अप्रैल में अब तक कोई भी कार नहीं बेची गई है। इतिहास में ये पहला ऐसा मौका है जब एक भी कार की बिक्री नहीं हुई। देश में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड से लेकर लग्जरी कार बेचने वाली मर्सिडीज, स्कोडा तक सभी का ऐसा ही हाल रहा।

ऑटो सेक्टर पर संकट
इस बारे में मारुति सुजुकी के आरसी भार्गव, टीवीएस मोटर के वेणु श्रीनिवासन, महिंद्रा एंड महिंद्रा के पवन गोयनका और दूसरी लीडिंग ऑटो इंडस्ट्री से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि अगले महीने भी बिक्री में सुधार की उम्मीद नहीं है। इस वजह से ऑटो सेक्टर को लंबे समय तक संकट का सामना करना पड़ सकता है। मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि मई में भी इसी तरह के हालात रहने की उम्मीद है। ये इस बात पर भी निर्भर है कि कोविड-19 का वायरस कैसे प्रोग्रेस करता है।

स्कोडा की नहीं बिकी कोई कार
स्कोडा कार कंपनी के हेड जैक हॉलिस ने एक ट्वीट के जरिए बताया कि अप्रैल महीने में उनकी एक भी कार नहीं बिकी है। उन्होंने लिखा कि पिछले 30 सालों में पहला मौका है जब हमने एक भी कार की बिक्री नहीं की। मैं अपने करियर के दौरान पहली बार ऐसा देख रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि ऑटो इंडस्ट्री जल्द वापसी करेगी।


बता दें कि मारूति सुजुकी, हुंजई, टाटा के साथ सभी कंपनियों के शोरूम बंद हैं। बता दें कि देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लगा था, जिसके बाद से सभी शोरूम बंद है। 21 दिन के लॉकडाउन को बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया है।

स्थिति सामान्य होने का इंतजार
देश की ऑटो इंडस्ट्री प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से 40 मिलियन (करीब 4 करोड़) से अधिक लोगों को रोजगार देती है। वहीं, ये देश की जीडीपी में 8% और सरकार के टैक्स कलेक्शन में 15% का योगदान देती है। सरकार ने कोविद -19 हॉटस्पॉट के बाहर रहने वाली फैक्ट्रियों को शुरू करने की परिमिशन दे दी थी, लेकिन ऑटोमेकर्स कंपनियों ने अभी अपने प्लांट को शुरू नहीं किया है। वे स्थिति के सामान्य होने का इंतजार कर रहे हैं।

मार्च में 46% की गिरावट आई
कोरोनावायरस ने अपना असर मार्च में दिखाने शुरू कर दिया था। ऐसे में मार्च से ही कारों की बिक्री प्रभावित होने लगी थी। देश में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनियां मारूति सुजुकी और हुंडई जैसी कार कंपनियों की बिक्री में 46 फीसदी तक की गिरावट आई। मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा अप्रैल महीने में सेल्स आंकड़ों में बड़ी गिरावट होगी। ये पहला ऐसा महीना है जब एक भी कार की बिक्री नहीं हुई है। जबकि फरवरी के ऑटो एक्सपो 2020 इवेंट के दौरान मारुति के साथ कई कंपनियों ने अपने नए मॉडल को शोकेस किया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Indian Automobile Industry is Set to Post Almost Zero Sales in April, First Time in its History as Factories and Dealerships are Shut Due to Nationwide Lockdown

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages