शानदार निवेश है Sovereign Gold Bonds, आज है खरीदने का आखिरी मौका ! https://ift.tt/2VwtMAy - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Friday, April 24, 2020

शानदार निवेश है Sovereign Gold Bonds, आज है खरीदने का आखिरी मौका ! https://ift.tt/2VwtMAy

नई दिल्ली: अक्षय तृतीया ( akshay tratiya ) पर हमारे यहां सोना खरीदने का रिवाज है लेकिन फिलहाल तो सर्राफा बाजार भी बंद है ऐसे में अगर कई अपनी कमाई को सोने में लगाना चाहे तो उसके पास क्या ऑप्शन होंगे। दरअसल हाल के दिनों में शेयर बाजार का जो हाल हुआ है और बैंको के ब्याज में जिस तरह से कटौती की गई है उससे एक बात तो साफ है कि सोने से ज्यादा सुरक्षित कुछ भी नहीं है । लेकिन सर्राफा बाजार बंद है तो क्या ऑप्सन हैं हमारे पास...बाकी ऑप्शन आपको बाद में बताएंगे फिलहाल सरकार सोने की बिक्री कर रही है और आपको घर से बाहर निकलने की भी जरूरत नहीं होगी।

हम बात कर रहे हैं Sovereign Gold Bond की । इन्हें खरीदने पर आपको न सिर्फ सोना खरीदने का फायदा होगा बल्कि आपको कई और बातों में भी आसानी होगी। गोल्ड बॉंड ( sovereign gold bond ) की बेस्ट चीज ये है कि आप यहां 1 ग्राम सोना भी खरीद सकते हैं और ऑनलाइन इनका सब्सक्रिप्शन लेने वालों को 500 रूपए तक की छूट भी मिलेगी।

घर बैठे मात्र एक SMS से पता करें कि PF अकाउंट में पैसा आया या नही ? कंपनी नहीं सरकार कर रही है जमा

आज है आखिरी मौका- सरकार ने Sovereign Gold Bonds की बिक्री 20 अप्रैल से शुरू की है और 24 तारीख यानि आज इन्हें खरीदने का आखिरी मौका है। उसके बाद आप इन बांड्स में पैसा नहीं लगा सकते । 28 अप्रैल को निवेशकों को ये बांड जारी किए जाएंगे।

गोल्ड बॉन्ड की कीमत- सरकार ने गोल्ड बांड के लिए 4639 रुपये प्रति ग्राम यानी 46390 रुपये प्रति 10 ग्राम का भाव तय किया है। ऑनलाइन छूट को मिलाकर 10 ग्राम सोना 45890 रुपये का पड़ेगा जबकि एमसीएक्स पर सोने की कीमत 47000 पार करने के बाद सोना अभी भी 46 हजार पर ट्रेड कर रहा है। रिजर्व बैंक (Reserve bank of india ) ने कहा है कि इश्यू प्राइस सब्सक्रिप्शन से पहले वाले हफ्ते के अंतिम तीन कार्य दिवस के लिए IBJA की तरफ से जारी 999 प्योरिटी वाले सोने के क्लोजिंग प्राइस के सिंपल ऐवरेज से रुपये में तय होगा।

Amazon की नई शुरूआत, पड़ोस की दुकान का सामान भी मिलेगा ऑनलाइन

2.5 फीसदी रिटर्न की गारंटी

एक्सपर्ट का मानना है कि गोल्ड बांड ( sovereign gold bond ) में सरकार की ओर से 2.5 फीसदी रिटर्न की गारंटी रहती है। वहीं अगर सोने में तेजी आती है तो उस तेजी का भी फायदा इसमें मिलेगा।


No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages