हर भारतीय को 1000 रूपए प्रति माह भेजे सरकार : अभिजीत बनर्जी https://ift.tt/2TE037r - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday, May 25, 2020

हर भारतीय को 1000 रूपए प्रति माह भेजे सरकार : अभिजीत बनर्जी https://ift.tt/2TE037r

नई दिल्ली: कोविड-19 या कोरोनावायरस से उपजे संकट से निपटने के लिए भारत सरकार हर भारतीय को हर महीने कम से कम 1000 रूपए डायरेक्ट प्रदान करे। ये कहना है नोबेल पुरूस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ( NOBEL PRIZE WINNER ABHIJIT BANERJEE ) और Esther Duflo का । जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के ऑनलाइन एडीशन में शामिल हुए दोनों अर्थशास्त्रियों ने आपसे में बातचीत करते हुए ये बात कही। अभिजीत ने कहा कि 1000 रुपए की universal ultra-basic income (UBI) देने के साथ ही सरकार को ONE NATION ONE RATION CARD योजना को त्तकाल लागू करने की जरूरत है।

Lockdown में भी बढ़ी Mark Zuckerberg की दौलत, बनें दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स

भारत की कोरोना से जंग के बारे में बात करते हुए अभिजीत ने कहा कि भारत कोरोना वैक्सीन का बहुतायत में उत्पादन कर सकता है लेकिन जब तक ऐसा नहीं होता भारत को एक और लॉकडाउन के लिए तैयार रहना चाहिए। वैक्सीन उत्पादन के लिए भारत को दसरे देशों के सात मिलकर काम करने की जरूरत है ताकि इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट पेटेंट, डिस्ट्रीब्यूशन और फंडिंग से संबंधित बातों को बाकी देशों के साथ मिलकर सुलझाया जा सके।

CASH TRANSFER- बनर्जी ने कहा कि अगर आपको लगाता है कि 1000 रूपए बहुत ज्यादा है तो कम से कम 500 रूपए प्रति व्यक्ति तो देना ही चाहिए ताकि 5 लोगों के एक परिवार में 2500 रूपए पहुंच सकें और उनकी सभी जरूरी आवश्यकताएं पूरी हो सकें। बनर्जी का कहना है कि कोरोना की वजह से मांग में जबरदस्त कमी होने वाली है ऐसे में अगर सरकार लोगों के हाथ प्रत्यक्ष रूप से पैसा देगी तो लोग खरीदारी कर सकेंगे ।

Duflo ने कहा कि सरकार को universal ultra-basic income ( UBI ) तत्काल लागू करने की जरूरत है क्योंकि JAN DHAN YOJNA इसी का एक रूप है। इसके साथ ही दोनो अर्थशास्त्रियों ने ONE NATION ONE RATION CARD SCHEME की तारीफ की साथ ही उन्होने इस तत्काल लागू करने पर बल दिया ।


No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages