118 साल पुरानी मसाला कंपनी खरीदेगी ITC, दो हजार करोड़ रुपए की हो सकती है डील https://ift.tt/2AWsJSt - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday, May 25, 2020

118 साल पुरानी मसाला कंपनी खरीदेगी ITC, दो हजार करोड़ रुपए की हो सकती है डील https://ift.tt/2AWsJSt

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक आईटीसी लिमिटेड ( ITC Limited ) देश की सबसे पुरानी मसाला कंपनियों में शामिल सनराइज फूड्स ( Sunrise Foods ) का अधिग्रहण करने जा रही है। अभी तक इस डील की रकम के बारे में खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है कि यह रकम करीब दो हजार करोड़ रुपए तक की हो सकती है। आईटीसी के अनुसार एसएफपीएल ( SFPL ) के साथ शेयर खरीदने के समझौते पर सादन कर दिए हैं। कंपनी के अनुसार इस डील के बाद उसके प्रोडक्ट्स का पोर्टफोलियो बढ़ेगा। साथ ही मसाला कारोबार की स्थिति मजबूत होगी।

यह भी पढ़े:- CAIT Report : 60 दिनों में Retail Business को 9 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

118 साल पुरानी है सनराइज फूड्स
सनराइज फूड्स का इतिहास करीब 118 साल पुराना है। सनराइज मसाला कैटेगिरी में सबसे तेजी से बढऩे वाला ब्रांड है। ईस्ट इंडिया में सनराइज की काफी अच्छी पकड़ है। सनराइज ने स्थानीय स्वाद को तरजीह देते हुए अपने प्रोडक्ट्स का पोर्टफोलियो तैयार किया है। जिसकी वजह से सनराइज के काफी ग्राहक हैं। जानकारी के अनुसार १९०२ में कंपनी ने बीकानेर ( Bikaner ), जयपुर ( Jaipur ), आगरा ( Agra ) और कोलकाता ( Kolkata ) में चार कारखानों से शुरुआत की थी। अब यह नौ राज्यों में संचालित है। कंपनी का कारोबार बांग्लादेश ( Bangladesh ) और नेपाल ( Nepal ) में भी फैला हुआा है। फिस्कल ईयर 2019 में कंपनी उत्पादों की बिक्री करीब एक हजार करोड़ रुपए की हो सकती है।

यह भी पढ़े:- मारुति और हुंडई के प्लांट में कोरोना पॉजिटिव निकले कर्मचारी

आईटीसी ने कमाया इतना मुनाफा
वहीं बात आईटीसी के रेवेन्यू और नेट प्रॉऊिट की बात करें तो वित्त वर्ष २०१९ में आईटीसी का नेट रेवेन्यू ४४,४१५ करोड़ रुपए था। जबकि प्रॉफिट की बात करें तो १२,४६४ करोड़ रुपए का देखने को मिला था। वहीं ग्रुप के एफएमसीजी और इससे संबंधित सेगमेंट की बात करें तो कंपनी का रेवेन्यू १२,५०५ करोड़ रुपए देखने को मिला था। अपने एफएमसीजी सेगमेंट के जरिए आईटीसी सनफीस्ट बिस्कुट, यिप्पी नूडल्स, बी नेचुरल जूस, विवेल साबुन और बिंगो चिप्स जैसे प्रोडक्ट्स बिक्री कर रहा है।


No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages