डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए आज से बुकिंग शुरू, एअर इंडिया, इंडिगो, विस्तारा समेत अन्य एयरलाइंस ने शुरू की टिकटों की बिक्री, 25 मई से चालू हो रहीं फ्लाइट्स https://ift.tt/2AS1TuS - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Friday, May 22, 2020

डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए आज से बुकिंग शुरू, एअर इंडिया, इंडिगो, विस्तारा समेत अन्य एयरलाइंस ने शुरू की टिकटों की बिक्री, 25 मई से चालू हो रहीं फ्लाइट्स https://ift.tt/2AS1TuS

नई दिल्ली.केन्द्र सरकार के आदेश के बाद 25 मई यानी सोमवार से डोमेस्टिक फ्लाइट्स शुरू हो रही हैं। विमान सेवा के लिए सरकारी विमानन कंपनी एअर इंडिया ने आज से टिकटों की बुकिंग भी शुरू कर दी है। एयरलाइन ने ट्वीट करके कहा है कि आज दोपहर 12.30 बजे से घरेलू उड़ानों की बुकिंग शुरू हो रही है। वहीं, प्राइवेट विमानन कंपनियों ने भी आज करीब 13.30 बजे के आसपास से बुकिंग शुरू कर दी है।

एअर इंडिया की वेबसाइट पर जाकर कर सकेंगे बुकिंग

एअर इंडिया के टिकट बुक कराने वाले ग्राहकों को कंपनी की वेबसाइट airindia.in का सहारा लेना होगा या फिर ट्रैवल एजेंट के जरिए से भी बुकिंग कराई जा सकती है। ट्वीट में बताया गया कि कस्टमर केयर के जरिए टिकट बुकिंग के बारे में ज्यादा जानकारी ली जा सकती है।

इंडिगो ने 51 शहरों के लिए शुरू की बुकिंग

प्राइवेट विमानन कंपनी इंडिगो ने भी आज से बुकिंग शुरू कर दी है। इंडिगो एयरलाइन ने 51 शहरों के लिए बुकिंग शुरू की है। वहीं, विस्तारा और स्पाइसजेट ने भी घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग विडों ओपेन कर दिया है। हालांकि, गोएयर की बुकिंग विडों बंद अभी भी बंद है।

किस रूट पर सर्विस शुरू करनी है एयरलाइंस खुद तय करेंगी

बता दें कि डायरेक्टर जनरल ऑफ़ सिविल एविएशन की ओर से सभी एयरलाइंस को रूट और स्टेशन चार्ट दे दिया गया है। अब एयरलाइंस ख़ुद तय करेंगी की उन्हें किस रूट पर सेवाएं शुरू करनी है और उसके लिए बुकिंग कब से शुरू करें। कुल 8 एयरलाइंस को रूट एलॉट हुआ है जिनमें एयर इंडिया, एयर एशिया, एलायंस एयर, गो एयर, इंडिगो, स्पाइस जेट, ट्रू जेट, विस्तारा शामिल हैं।

25 मई में शुरू हो रही घरेलू विमान सेवाओं के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने फाइनल एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) के तहत गाइडलाइंस जारी की हैं। इसमें बताया गया है कि घरेलू यात्रियों को किन-किन नियमों का पालन करना होगा।

एएआई द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है-

  • कोई केबिन लगेज ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

  • फोन पर आरोग्य सेतु एप रखना अनिवार्य होगा।
  • मास्क और ग्लवस जैसे सुरक्षात्मक गियर पहनना सभी के लिए जरूरी।
  • चार फीट की दूरी बनाकर रखनी सभी के लिए जरूरी।
  • एयरपोर्ट स्टाफ के साथ को-ऑपरेट करना होगा जरूरी।
  • यात्री अब अपने साथ 350 मिलीलीटर हैंड सेनेटाइजर भी लेकर जा सकते हैं।

25 मार्च से सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद हैं

कोविड-19 के मद्देनजर 25 मार्च से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू है। तब से नियमित घरेलू यात्री उड़ान भी बंद हैं। अंतरार्ष्ट्रीय उड़ानें 22 मार्च से बंद हैं। पहले तीन सप्ताह के लिए लॉकडाउन की घोषणा की गयी थीं। बाद में पहले उसे 19 और फिर 14 दिन के लिए और बढ़ाया गया। लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को समाप्त हो रहा है। इस दौरान मालवाहक विमानों और विशेष अनुमति प्राप्त यात्री उड़ानों का संचालन हो रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आज दोपहर 12.30 बजे से घरेलू उड़ानों की बुकिंग शुरू हो गई है

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages