31 मई तक भरे जाएंगे Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के प्रीमियम, मात्र 1 रूपए में मिलता है 2 लाख का फायदा https://ift.tt/2SX6CBy - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, May 13, 2020

31 मई तक भरे जाएंगे Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के प्रीमियम, मात्र 1 रूपए में मिलता है 2 लाख का फायदा https://ift.tt/2SX6CBy

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) मोदी सरकार की एक बेहद सफल स्कीम है। इस बीमा योजना के तहत अगर आपने अभी तक अपना प्रीमियम नहीं भरा है तो अब भर दें क्योंकि 31 मई के बाद इसके प्रीमियम स्वीकार नहीं होंगे। प्रीमियम न जमा होने पर आपको इस पॉलिसी के फायदे नहीं मिल सकेंगे।

मोदी ने किया 20 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान, जानें कहां से होगा इंतजाम

कितना भरना होगा प्रीमियम- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा धारक को लगभग न के बराबर प्रीमियम देना होता है। इस योजना का सालाना प्रीमियम मात्र 12 रुपये है। यानि हर महीने मात्र एक रूपए प्रीमियम से आपको एक्सीडेंट होने या विकलांग होने पर 2 लाख रुपए तक का फायदा मिलता है। लेकिन अगर आप प्रीमियम भरने में कोताही बरतते हैं, तो आपको क्लेम मिलने में मुश्किल आ सकती है।

कौन ले सकता है पॉलिसी –

मोदी सरकार की इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपको उम्र 18 साल से लेकर 70 साल तक होनी चाहिए । इस स्कीम के जरिए किसी भी एक्सीडेंट की वजह से होने वाले डेथ या डिसएबिलिटी के वक्त आपको सुरक्षा मिलती है यानि आप क्लेम कर सकते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि हार्ट अटैक को इस स्कीम में इन्क्लूयड नहीं किया गया है। एक्सीडेंटल डेथ के वक्त 2 लाख रुपये और डिसएबिलिटी के लिए 1 लाख रुपये का क्लेम दिया जाता है।

ध्यान देने योग्य बातें- इस बीमा योजना की सबसे खास बात ये है कि अगर आप एक भी बार प्रीमियम देने से चूक जाते हैं तो ये पॉलिसी कैंसिल हो जाएगी और इस पॉलिसी को फिर कभी रिन्यू नहीं करा पाएंगे।

बैंक अकाउंट ( bank accpunt ) बंद होने की स्थिति में पॉलिसी अपने आप खत्म हो जाएगी। इसके साथ ही आपके बैंक अकाउंट में पैसा होना जरूरी है नहीं तो इस पॉलिसी का फायदा आपको नहीं मिलेगा।


No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages