Disinvestment हो सकता है सरकार का अगला कदम, sail के 3 प्लांट्स पर फैसला जल्द https://ift.tt/3d68W0Z - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, May 27, 2020

Disinvestment हो सकता है सरकार का अगला कदम, sail के 3 प्लांट्स पर फैसला जल्द https://ift.tt/3d68W0Z

नई दिल्ली: 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज के बाद सरकार 28 मई को आर्थिक मुद्दों पर एक और बैठक करने वाली है। खबर तो ये भी है कि इस मीटिंग में विनिवेश ( Disinvestment ) मुद्दे पर अहम फैसला लिया जा सकता है। जी हां सरकार एक बार फिर से विनिवेश के मोर्चे पर सक्रिया हो रही है। 28 मई को इंटरमिनिस्ट्रियल ग्रुप ( img meeting ) की मीटिंग में SAIL के तीन प्लांट बेचने की प्रक्रिया पर फैसला संभव है। आपको बता दें कि sail के 3 प्लांट्स ASP दुर्गापुर, SSP सलेम और VISP भद्रावती को बेचने की योजना है। कल होने वाली इस बैठक में विनिवेश सचिव, स्टील सचिव, कानून मंत्रालय के सचिव शामिल हो सकते हैं।

कोरोना की वजह से विनिवेश की प्रक्रिया ( disinvestment process ) धीमी पड गई थी लेकिन सरकार इस मोर्चे पर फिर से सक्रिय हो गई है। सरकारी महकमें में काम करने वालों का कहना है कि विनिवेश की प्रक्रिया जारी है और सही दाम मिलने पर हिस्सा बेचा जाएगा।

सिर्फ सेल ( sail ) ही नहीं बल्कि सरकार दूसरी कंपनियों में विनिवेश के लिए भी फिर से काम करना शुरू कर चुकी है। SCI के लिए Expression of Interest पर काम शुरू हो गया है। SCI में सरकार अपनी कुल हिस्सेदारी यानी 63.8 फीसदी बेचने का फैसला ले चुकी है। और 2021 में सरकार इसके विनिवेश की प्रक्रिया को पूरा कर देना चाहती है। विनिवेश की प्रक्रिया ( Disinvestment Process ) सरकार काम के पटरी पर लौटने से कर रही है । जिन जिन सेक्टर में पहले रिवाइवल के आसार हैं वहां विनिवेश में प्राथमिकता दी जाएगी।

वित्त मंत्री की बैंकों से अपील, बिना डरे खुलकर दें लोगों को लोन

सरकार ने चालू वित्त वर्ष में विनिवेश से 1.05 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य ( Disinvestment target ) रखा है। इसके मुकाबले इस साल मार्च तक इस रास्ते 50000 से 60,000 रुपये हासिल होने की उम्मीद है। लेकिन देश के हालात देखकर सरकार के लक्ष्य को पाना असंभव लग रहा है।


No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages