लॉकडाउन के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, गोल्डमैन साक्स, सैमसंग जैसी कंपनियां युवाओं को दे रही ऑनलाइन इंटर्नशिप का मौकाhttps://ift.tt/2KYYUCz - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday, May 5, 2020

लॉकडाउन के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, गोल्डमैन साक्स, सैमसंग जैसी कंपनियां युवाओं को दे रही ऑनलाइन इंटर्नशिप का मौकाhttps://ift.tt/2KYYUCz


कोरोनावायरस के चलते घरों में कैद छात्रों के लिए कंपनियां वर्चुअल इंटर्नशिप की सुविधा दे रही हैं। छात्र घर से ही कंपनियों के लिए इंटर्न का काम कर रहे हैं। कंपनियां उन्हें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए काम-काज समझा रही हैं और ऑफिस का ऑनलाइन टूर भी अरेंज करवा रही हैं। यही नहीं, घर से काम के दौरान उनकी हायरिंग भी तय हो रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, टॉप बिजनेस स्कूलों और आईआईटी के कम से कम 500 ग्रेजुएट छात्र वर्चुअल इंटर्नशिप के लिए चुने गए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज, सैमसंग, भारती एयरटेल, एबी इनबेव, गोल्डमैन सॉक्स और जेपी मार्गन जैसी कंपनियां इंटर्न को इंडक्शन से लेकर रियल टाइम प्रोजेक्ट्स तक दे रही हैं।
कुछ कंपनियां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से वर्चुअल कंपनी टूर करवा रही
वे ई-मेंटरिंग सत्रों के साथ इंटर्न को ऑन बोर्ड कर रही हैं। जबकि, कुछ कंपनियां सीखने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअल कंपनी टूर करवा रही हैं। हालांकि, इंटरव्यू के लिए कॉल क्वालिटी, बैंडविड्थ, डिवाइस क्वालिटी, लाइटिंग, एंबियंट नॉइज और बैकग्राउंड डिस्ट्रक्शन वीडियो चुनौतियां सामने आ रही है।
जेपी मॉर्गन ने लगभग 150 इंटर्न को इंटर्नशिप करवाई
एमवे इंडिया के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी शांतनु दास ने बताया कि कंपनी ने नए इंटर्न से इंट्रोड्यूज कराने के लिए ‘वर्चुअल वॉक द फ्लोर’ का आयोजन किया। गोल्डमैन सैक्स सोमवार से 98 इंटर्न की इंटर्नशिप शुरू कर रही है। इससे पहले कंपनी ने इस साल कुल मिलाकर 700 से अधिक इंटर्न हायर किएजबकि जेपी मॉर्गन ने लगभग 150 इंटर्न को इंटर्नशिप करवाई।
रिलायंस ने कहा- ‘वर्चुअल रिलायंस समर प्रोग्राम’ के तहत 84 इंटर्न का सिलेक्शन
सैमसंग ने इस सत्र में शीर्ष बी-स्कूलों से 36 इंटर्न को मौका दिया है। सैमसंग इंडिया के एचआर हेड समीर वाधवन ने बताया कि इंटर्न के इस बैच को जो पहला सबक सिखाया गया है, वह यह है कि टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के साथ सब कुछ संभव है। एक लिंक्डइन पोस्ट में रिलायंस ने कहा कि उसने अपने ‘वर्चुअल रिलायंस समर प्रोग्राम’ के तहत 84 इंटर्न का सिलेक्शन किया है।
आईटी सेक्टर में वर्चुअल हायरिंग को प्राथमिकता
कंपनियां वर्चुअल हायरिंग पर फोकस कर रही हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंटरव्यू हो रहे हैं। भर्ती प्रक्रिया का भले यह शुरूआती चरण हो लेकिन कंपनियां इसे लंबे समय तक लागू करने पर विचार कर रही हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि भविष्य में आईटी सेक्टर में वर्चुअल हायरिंग को प्राथमिकता दी जाएगी। हालांकि, इस दौरान बैंडविथ की भूमिका महत्वपूर्ण है।
वर्चुअल इंटरव्यू में 75% से अधिक का इजाफा
वर्चुअल हायरिंग के लिए कंपनियां गूगल हैंगआउट काॅल्स, माइक्रोसाफ्ट टीम और जूम एप की सहायता ले रही हैं। भर्ती फार्म इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग एंड इंजीनियरिंग एंड जनरल स्टाफिंग, टीमलीज सर्विसेज लिमिटेड के बिजनेस हेड, सुदीप सेन ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान वर्चुअल इंटरव्यू में 75 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरीहुई है।



कुछ कंपनियां सीखने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअल कंपनी टूर करवा रही हैं। -प्रतीकात्मक फोटो

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages