क्रेडिट रेटिंग बनाए रखने के लिए कोरोना खर्च पर कैपिंग लगा सकती है सरकार, भारी-भरकम नहीं होगा दूसरा राहत पैकेज https://ift.tt/3fd4cIE - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Saturday, May 2, 2020

क्रेडिट रेटिंग बनाए रखने के लिए कोरोना खर्च पर कैपिंग लगा सकती है सरकार, भारी-भरकम नहीं होगा दूसरा राहत पैकेज https://ift.tt/3fd4cIE

केंद्र सरकार कोरोना से निपटने के लिए खर्च किए जाने वाले राहत पैकेज पर कैपिंग लगा सकती है। दो वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि सरकार कोरोना राहत संबंधी कुल प्रोत्साहन पैकेज को 4.5 लाख करोड़ रुपए पर रोक सकती है। सॉवरेन रेटिंग घटने की आशंका में सरकार ऐसा कदम उठा सकती है। रॉयटर्स से बातचीत में एक अधिकारी ने कहा कि हम काफी सतर्क हैं। कई देशों की रेटिंग घटनी शुरू हो गई है और रेटिंग एजेंसियां विकसित और उभरते हुए देशों के साथ अलग-अलग तरीके से व्यवहार कर रही हैं। फिच ने गुरुवार को ही चेताया था कि फिस्कल आउटलुक कमजोर होता है तो भारत की सॉवरेन रेटिंग पर दबाव बढ़ सकता है।


जीडीपी के 1.5 से 2 फीसदी तक का हो सकता है दूसरा प्रोत्साहन पैकेज
प्रोत्साहन पैकेज संबंधी तैयारियों में जुटे अधिकारी ने कहा कि हम पहले ही जीडीपी के 0.8 फीसदी के बराबर प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान कर चुके हैं। अब हमारे पास जीडीपी के 1.5 फीसदी से 2 फीसदी तक के प्रोत्साहन पैकेज का स्थान बचा है। सरकार ने कोरोना के आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए मार्च में 1.7 लाख करोड़ रुपए के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की थी। इस पैकेज में गरीबों के लिए कैश ट्रांसफर और अनाज के वितरण का प्रावधान किया गया था।


दूसरे पैकेज की रूपरेखा तैयार
दोनों अधिकारियों ने बताया कि दूसरे प्रोत्साहन पैकेज की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। इस पैकेज में नौकरी गंवाने वालों और छोटी-बड़ी कंपनियों को राहत मिल सकती है। कंपनियों के लिए टैक्स में छूट जैसे उपायों की घोषणा हो सकती है। हालांकि, वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं दी।


फिच और एसएंडपी ने आंकी भारत की निवेश ग्रेड रेटिंग
रेटिंग एजेंसी फिच और स्टैंडर्ड एंड पूअर्स (एसएंडपी) दोनों ने हाल ही में भारत की निवेश ग्रेड रेटिंग आंकी है जो जंक रेटिंग से एक पायजान ऊपर है। वहीं मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस एकमात्र ऐसी रेटिंग एजेंसी है जिसने की निवेश ग्रेड रेटिंग को जंक रेटिंग से दो पायदान ऊपर बताया है। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए 40 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन से भारत की अर्थव्यवस्था में ठहराव सा आ गया है। कई विशेषज्ञों ने इस साल अर्थव्यवस्था के और भी सिकुड़ने का अनुमान जताया है।


टैक्स कलेक्शन की स्थिति काफी बदतर
एक अन्य अधिकारी ने बताया कि सरकारी राजस्व की स्थिति काफी मुश्किल में है। टैक्स कलेक्शन काफी बुरा है। अधिकारी के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में 2.1 लाख करोड़ रुपए जुटाने के लिए शुरू किए गए निजीकरण कार्यक्रम के शुरू होने की ही उम्मीद नहीं है। राजकोषीय घाटे को रोकने के लिए सरकार ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत सभी सांसदों की सैलरी में कटौती की है। इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के भत्तों में बढ़ोतरी को रोक दिया है।


पिछड़ सकता है राजकोषीय घाटे का लक्ष्य
केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटे को जीडीपी के 3.5 फीसदी के बराबर का लक्ष्य रखा है। लेकिन कम राजस्व वसूली के कारण इस लक्ष्य को पाना मुश्किल दिख रहा है। अधिकारी का कहना है कि अर्थव्यवस्था के मौजूदा हालात, राजस्व में गिरावट और अर्थव्यवस्था को सरकारी मदद को देखते हुए राजकोषीय घाटा बढ़ने का आशंका है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि राजकोषीय घाटा बढ़ने को देखते हुए सरकार के पास खर्च के लिए सीमित विकल्प हैं।


17 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन
केंद्र सरकार ने 3 मई तक चल रहे लॉकडाउन को बढ़ाकर 17 मई तक कर दिया है। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी कर दी हैं। हालांकि, ग्रीन और ओरेंज जोन में लॉकडाउन में कुछ छूट दी गई हैं। यहां सीमित स्तर पर और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आर्थिक गतिविधियां शुरू की जा सकती हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
केंद्र सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। हालांकि, ग्रीन और ओरेंज जोन में कुछ आर्थिक गतिविधियों को छूट दी गई है।

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages