Mahila Jan Dhan Account Holders को सोमवार से मिलनी शुरू हो जाएगी राहत की दूसरी किस्त https://ift.tt/2VVi8PL - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Sunday, May 3, 2020

Mahila Jan Dhan Account Holders को सोमवार से मिलनी शुरू हो जाएगी राहत की दूसरी किस्त https://ift.tt/2VVi8PL

नई दिल्ली। महिला जन धन बैंक खाताधारकों ( Mahila Jan Dhan Account Holders ) को 500 रुपए की दूसरी किस्त बैंक सोमवार से मिलनी शुरू हो जाएगी। केंद्र सरकार ( Central Govt ) ने मार्च में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज ( Pradhan Mantri Garib Kalyan Package ) की घोषणा की थी। जिसके तहत तीन महीनों तक महिलाओं के खातों में 500 रुपए डालने का ऐलान किया था। यह ऐलान उन जनधन खातों के लिए हुआ था। अप्रैल में पहली किस्त जारी की गई थी। जिसके बाद बाद दूसरी किस्त जारी की जाएगी। आपको बता दें कि इसी तरह से सीनियर सिटीजन, दिव्यांगों आदि को भी सहायता राशि भेजी जा रही है। आइए आपको भ बताते हैं कि आखिर महिलाएं कौन सी तारीख को अपना रुपया निकाल सकेंगी।

यह भी पढ़ेंः- RBI ने बैंकों से की मुलाकात, Loan से बांटने से लेकर Liquidity बढ़ाने तक पर हुई बात

इन तारीखों में निकाल सकेंगी अपना रुपया
वित्तीय सेवा विभाग द्वारा तय की गई मई महीने की निकासी योजना के तहत बैंक उन ग्राहकों को सोमवार को सहायता राशि निकालने की अनुमति देंगे, जिनके खातों की संख्या 0 और 1 पर खत्म होती है। इसी तरह, 2 और 3 पर खत्म होने वाले खाता संख्या वाले लोग 5 मई को, नंबर 4 और 5 वाले 6 मई को, नंबर 6 और 7 वाले 8 मई को और नंबर 8 और 9 पर खाता संख्या खत्म होने वाले 11 मई को पैसे निकाल सकते हैं। वहीं 11 मई के बाद, लाभार्थी अपनी सुविधानुसार किसी भी दिन किसी भी बैंक से पैसा निकाल सकते हैं। यह योजना अप्रैल में लागू की गई थी, जब सरकार द्वारा राहत की पहली किस्त जारी की गई थी। कोविड-19 के कारण हुए लॉकडाउन की अवधि के दौरान नकदी की तलाश करने वाले खाताधारकों की भीड़ को रोकने के लिए अलग-अलग दिन निकासी की इस योजना की शुरुआत की गई।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Lockdown 3 शुरू होने से पहले दिल्ली के गांवों ने मांगी Electricity Bill से राहत

शनिवार को किया गया है ट्वीट
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के हिस्से के रूप में अगले तीन महीनों के लिए 500 रुपए प्रति माह की राशि महिलाओं के खाते में जमा की जा रही है। शनिवार को एक ट्वीट में बैंकिंग सचिव देबाशीष पांडा ने बताया कि महिलाओं जन धन खाता धारकों के लिए मई किस्त जारी की जा रही है। उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है और बैंकों में भीड़ से बचने के लिए लोगों को निकासी के लिए दिए गए टाइम टेबल का पालन करना चाहिए।


No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages