PM kisan samman nidhi scheme में मिलती है 6000 रुपए की मदद, अपने आप शुरू कर सकते हैं प्रोसेसhttps://ift.tt/2KXh47T - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday, May 5, 2020

PM kisan samman nidhi scheme में मिलती है 6000 रुपए की मदद, अपने आप शुरू कर सकते हैं प्रोसेसhttps://ift.tt/2KXh47T


नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM kisan samman nidhi scheme ) के जरिए अब तक लगभग 9 करोड़ से ज्यादा किसानों को डायरेक्ट बेनेफिट का फायदा मिल चुका है लेकिन अभी भी 5 करोड़ से ज्यादा किसान है जो इस फायदे के लिए भटक रहे हैं। दरअसल PM kisan samman nidhi scheme के तहत किसानों को खेती के लिए 6 हजार तक की मदद मुहैया कराई जाती है। लेकिन अभी भी लोगों को इस स्कीम के बारे में ठीक से जानकारी न होने के कारण वो सरकार द्वारा उन्हें दी जाने वाली मदद से वंचित है। अगर आप भी उन्ही किसानों में आते हैं जो इस स्कीम का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं इस स्कीम की सभी शर्तें।

यहां ध्यान देने वाली बात ये भी है कि अगर आप अभी तक इस स्कीम का फायदा नहीं उठा पाए हैं तो आप खुद भी अपना य प्रोसेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए किसी अधिकारी के यहां जाने की जरूरत नहीं है बल्कि घर बैठे (@pmkisan.gov.in) पर जाकर बेनेफिट्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
कैसे करें अप्लाई-
इस स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही एक पेज खुलेगा जिसमें आपको FARMER CORNERS ऑप्शन पर NEW FARMER REGISTRATION मिलेगा। इस पर क्लिक करिए। उसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें आपसे आधार कार्ड ( Aadhar Card ) और कैपचा डालने बाद कॉनिटन्यू पर क्लिक करना पड़ेगा। इसके बाद आपके सामने एक अन्य पेज खुलेगा जिसमें अगर आप पहले रजिस्ट्रेशन करा चुके हो तो आपकी डिटेल्स आ जाएगी और अगर रजिस्ट्रेशन पहली बार कर रहे हैं तो लिखा आएगा कि ‘RECORD NOT FOUND WITH GIVEN DETAILS, DO YOU WANT TO REGISTER ON PM-KISAN PORTAL’ इसपर आपको YES करना होगा। उसके बाद ऑनलाइन फार्म खुल जाएगा और जो भी जानकारी आपसे मांगी जाए वो सही-सही भर दें। बंक और अपनी बेसिक जानकारी के बाद अगला स्टेप जमीन से जुड़ी जानकारी भरने का है तो वहा खसरा नंबर और खाता नंबर भरना होगा । इस स्टेप के साथ ही आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा ।
इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर और रिफरेंस नंबर मिलेगा जिसे संभाल कर रखें क्योंकि इसी से आपको आपके हिस्से पैसा मिलेगा ।

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages