बैंक आफ बड़ौदा ने ग्राहकों को 30 जून तक केवाईसी कराने को कहा, - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, June 10, 2020

बैंक आफ बड़ौदा ने ग्राहकों को 30 जून तक केवाईसी कराने को कहा,

बैंक आफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को30 जूनतक केवाईसी करने को कहा है। जो ग्राहक अपना केवाईसी नहीं करवाएंगे, उनका अकाउंट फ्रीज कर दिया जाएगा। अकाउंट फ्रीज होने का मतलब है कि आप अपने खाते से ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे। बैंंक की तरफ से भी ग्राहकों को मैसेज भेजा गया है।


क्या है मैसेज?
उनसे कहा गया है कि अगले 20 दिनों के अंदरयानी 30 जून तक अपने खाते के लिए केवाईसी डॉक्युमेंट के साथ ही पैन नंबर, पैन नंबर नहीं होने पर फार्म 60 भर कर जमा करें। साथ ही खाता धारकको अपने जन्म तिथि की जानकारी देना भीजरूरी है।


आरबीआई ने जरूरी कर दिया है केवाईसी
आरबीआई ने सभी बैंक खातों के लिए केवाईसी जरूरी कर दिया है। साथ ही बैंकों को ग्राहकों को केवाईसी कराने के लिए सूचित कराने को कहा है। RBI के निर्देशों के अनुसार सभी बैंकों को 30 जून तक अपने ग्राहकों की केवाईसी करना है।


इन दस्तावेजों के जरिए करा सकते हैं केवाईसी
RBI के दिशा निर्देशों के अनुसार, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, मनरेगा कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश, डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र, प्राधिकरण संस्थाओं की ओर से जारी पहचान पत्र के जरिए केवाईसी कराई जा सकती है।


क्या है KYC?
केवाईसी भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा संचालित एक पहचान प्रक्रिया है जिसकी मदद से बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाएं अपने ग्राहक के बारे में अच्छे से जान पाती हैं। KYC यानि "नो योर कस्‍टमर" यानि अपने ग्राहक को जानिये। बैंक तथा वित्तीय कम्पनियां इसके लिए फॉर्म को भरवा कर इसके साथ कुछ पहचान के प्रमाण भी लेती हैं।

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages