टेलीकॉम सेक्टर पर निवेशकों की नजर, Jio-Vodafone से लेकर Airtel में निवेश करना चाहती है बड़ी कंपनियां - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday, June 8, 2020

टेलीकॉम सेक्टर पर निवेशकों की नजर, Jio-Vodafone से लेकर Airtel में निवेश करना चाहती है बड़ी कंपनियां

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ( coronavirus ) की वजह से पूरी दुनिया मंदी की चपेट में आ चुकी है। ऐसे में निवेशकों के लिए नए बाजार ढूंढना मुश्किल भरा काम हो गया है। ऐसे में भारतीय बाजार पर सभी की नजर है । मैनुफैक्चरिंग उद्योग से लेकर शेयर मार्केट तक सभी निवेशक भारतीय बाजार में दांव लगाना चाहते हैं खासतौर पर टेलीकॉम सेक्टर ( investment in telecom sector) में।

जियो प्लेटफार्म ( Reliance Jio ) में पिछले 6 सप्ताह से लगातार निवेशकों ( investors ) की लाइन लगी है। इन निवेशकों की बदौलत मुकेश अंबानी अपना कर्ज निर्धारित समय से पहले चुकाने में सक्षम हो गए है। तो वहीं Vodafone-idea में गूगल ( Google ) द्वारा इनवेस्टमेंट की खबरें आ रही थी। Amazon Bharti Airtel Deal भी सुर्खियां बटोर रही है।

यहां ध्यान देने वाली बात ये भी है कि ये कंपनियां सिर्फ टेलीफोन सर्विस नहीं देती है बल्कि डिजीटल सर्विसेज भी देती हैं। एयरटेल जहां wynk की सर्विसेज देती है तो वहीं जियो ( Jio Platforms ) जियो टीवी, जियो सिनेमा और जियो म्यूजिक जैसे ऐप हैँ।

ये कंपनियां करना चाहती है निवेश-

टेलीकॉम एक्सपर्ट्स की मानें तो दुनिया की पांच बड़ी टेक कंपनियों फेसबुक ( facebook ) , अमेजन ( Amazon ), एपल, नेटफ्लिक्स ( Netflix ) एवं गूगल ( Google ) की निगाहें फिलहाल भारतीय बाजार पर हैं। कोरोना की वजह से काम करने का तरीका बदल गया है अभी ऑफिस की जगह डिजीटल कारोबार ले रहा है। वर्क फ्रॉम होम लोगों की जरूरत बन चुका है। इसके साथ भारत डाटा खपत करने वाला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। टेलीकॉम मंत्रालय ( TELECOM MINISTRY) के मुताबिक गांवो में डाटा खपत शहरों से कहीं ज्यादा है। यहीं वजह है कि बड़ी-बड़ी कंपनियां अब इस सेक्टर में एंट्री करने की तैयारी कर रही है।

सरकार और कंपनियों दोनों को होगा फायदा- इन कंपनियों में निवेश से सरकार को भी फायदा मिलेगा क्योंकि सरकार जहां एक ओर राजस्व कमाएगी वहीं टेलीकॉम कंपनियां ( telecom companies ) अपने बकाया एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) का भुगतान सरकार को कर पाएंगी। आपको मालूम हो कि हाल के दिनों में जियो में सबसे अधिक निवेश आया है और अब तक का सबसे बड़ा निवेश फेसबुक ने किया है।


No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages