कोलकाता/मुंबई कोरोना काल में देश के छोटे शहर कंपनियों की ग्रोथ में अहम भूमिका निभा रहे हैं। देश की टॉप कंज्यूमर कंपनियों और इलेक्ट्रॉनिक्स तथा फैशन से लेकर दैनिक उपयोग का सामान बेचने वाले रीटेलर्स का कहना है कि उनकी ग्रोथ की मुख्य वजह छोटे शहर हैं। इन शहरों में कभी-कभी मांग कोविड के पहले के स्तर पर भी चली जाती है। दूसरी ओर बड़े शहरों को रिकवर होने में संघर्ष करना पड़ रहा है। देश की सबसे बड़ी रीटेलर रिलायंस रीटेल कि उसके फैशन स्टोर चेन ट्रेंड्स की बिक्री जुलाई-सितंबर तिमाही में पिछले साल के मुकाबले दोगुना से भी अधिक रही। कंपनी ने इनवेस्टर प्रजेंटेशन में कहा कि कंपनी को अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में ओवरऑल बिजनस के कोविड पूर्व स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है। छोटे शहरों में ज्यादा बिक्री सैमसंग, एलजी और आदित्य बिड़ला फैशन एंड रीटेल सहित आधा दर्जन से अधिक कंपनियों का कहना है कि कस्बों में उनकी बिक्री शहरों से अधिक रही है। महंगे सामान की बिक्री के मामले में भी कस्बे शहरों पर भारी पड़ रहे हैं। कस्बों में इन कंपनियों के स्टोर में फुटफॉल फिर से सामान्य स्थिति में पहुंच गया है। महानगरों में खरीदार कोविड-19 के संक्रमण के डर से मॉल्स में जाने से कतरा रहे हैं या फिर उन्होंने खर्च पर लगाम लगाई है। देश की सबसे बड़ी अप्लायंस मेकर एलजी का अब आधा रेवेन्यू दूसरे और तीसरे श्रेणी के शहरों से आता है। लॉकडाउन से पहले कंपनी का एक तिहाई राजस्व छोटे शहरों से आता था। एलजी इंडिया का वाइस प्रेजिडेंट विजय बाबू ने कहा कि संक्रमण की कम दर और अच्छे मॉनसून के कारण बेहतर कृषि उत्पादन से छोटे शहरों में खपत में तेजी आई है। वर्क फ्रॉम होम के कारण बड़ी संख्या में वाइट कॉलर कामगार अब भी छोटे शहरों में अपने घरों में हैं। इससे भी वहां खपत बढ़ी है। प्रीमियम प्रोडक्ट्स की बिक्री में भी आगेसैमसंग इंडिया के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट राजू पुलन ने कहा कि छोटे शहरों में सभी प्रोडक्ट्स की बिक्री बड़े शहरों से कहीं ज्यादा है। इनमें प्रीमियम प्रोडक्ट भी शामिल हैं। अक्टूबर में कंपनी की बिक्री एक साल पहले की तुलना में 32 फीसदी बढ़ी जबकि प्रीमियम प्रोडक्ट्स की बिक्री में 50 फीसदी इजाफा हुआ है। छोटे शहरों में यह आंकड़ा क्रमशः 36 फीसदी और 68 फीसदी है। पुलन ने कहा कि छोटे शहरों में 4K टेलीविजन जैसे प्रीमियम प्रोडक्ट का बाजार 72 फीसदी और QLED टीवी का बाजार 46 फीसदी बढ़ा है। बड़े शहरों में बिक्री में कमी की वजह रही कि महामारी के कारण लोग अपने घरों तक ही सीमित रहे जबकि छोटे शहरों में ज्यादा पाबंदियां नहीं थी और वहां आर्थिक गतिविधियां ज्यादा प्रभावित नहीं हुई।
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