नई दिल्ली पिछले हफ्ते में दिवाली और धनतेरस जैसे बड़े त्योहार पड़े। ये हफ्ता फूड कंपनियों के लिए शानदार साबित हुआ। फूड कंपनियों को उम्मीद से अधिक मांग मिली। यहां तक कि चॉकलेट, बिस्कुट और सॉफ्ट ड्रिंक जैसी चीजें तो आउट ऑफ स्टॉक हो गईं। कैडबरी सेलिब्रेशन और फेरेरो रोचर चॉकलेट लोगों ने इतनी अधिक खरीदी कि कंपनी में दोबारा से इसके लिए ऑर्डर लगाने पड़े। हालांकि, इन सबके बावजूद फूड कंपनियां मांग को पूरा नहीं कर पाईं। कोरोना वायरस के मद्देनजर बहुत सारी कंपनियों में प्रोडक्शन ही कम किया था। कोरोना की वजह से लोगों की कमाई पर असर पड़ा है, ऐसे में अधिकतर लोगों ने सोने के सिक्के और ड्राई फ्रूट्स के महंगे गिफ्ट पैक खरीदने के बजाय सस्ते फूड प्रोडक्ट्स की ओर फोकस किया। पिछले ही हफ्ते प्रीमियम पैकिंग वाले सॉल्ट स्नैक्स बनाने वाली कंपनी कॉरिनोस को एक बड़ी आटी कंपनी ने 1000 गिफ्ट पैक का ऑर्डर दिया, जिन्हें सीधे ग्राहकों के घरों तक डिलीवर करवाने के लिए कहा गया। कॉर्निटोस के मैनेजिंग डायरेक्टर विक्रम अग्रवाल कहते हैं कि पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़ी मांग का ये भी एक उदाहरण है। उन्होंने बताया कि कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर्स ने अपने टारगेट से 2-3 गुना तक सामान बेच दिया है। वह कहते हैं भले ही लोगों ने कोरोना काल में एक दूसरे से दूरी बनाई, लेकिन वह ऑनलाइन जरियों से अपनों को तोहफे भेजते रहे। बिस्कुट बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी पार्ले प्रोडक्ट्स के सीनियर कैटेगरी हेड मयंक शाह कहते हैं पिछले 3-4 दिन बहुत ही शानदार रहे हैं। हमें भी इनती सेल की उम्मीद नहीं थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों में हमने अतिरिक्त प्रोडक्शन किया है। उन्होंने कहा कि दिवाली में लोगों ने भले ही महंगे प्रोडक्ट ना खरीदे हों, लेकिन सस्ती चीजों पर पैसे खर्च किए हैं।
from Latest Business News in Hindi - बिज़नेस खबर, बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times https://ift.tt/3nnBx6I
No comments:
Post a Comment