PM Kisan FPO Yojana : किसानों को मिलेगी 15 लाख की आर्थिक मदद, कृषि उपकरण खरीदने समेत ये होंगे फायदे https://ift.tt/3neeMlE - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, November 11, 2020

PM Kisan FPO Yojana : किसानों को मिलेगी 15 लाख की आर्थिक मदद, कृषि उपकरण खरीदने समेत ये होंगे फायदे https://ift.tt/3neeMlE

नई दिल्ली। किसानों की आर्थिक हालात को सुधारने एवं कृषि को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार कई स्कीमें (Scheme For Farmers) चला रही है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान एफपीओ योजना (PM Kisan FPO Yojana) भी चलाई जा रही हैं इसमें किसानों के एक संगठन को खेती-किसानी के लिए 15 लाख रुपए की वित्तीय सहायता दी जाती है। इससे वे कृषि उपकरण, खाद एवं बीज आदि आसानी से खरीद सकते हैं। तो क्या है ये योजना और किस तरह ले सकते हैं इसका लाभ जानें पूरा विवरण।

कंपनी एक्ट में कराना होगा रजिस्ट्रेशन
पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए किसान उत्पादक संगठन का कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड होना जरूरी है। तभी सरकार से रुपए मिल सकेंगे। इसके लिए कम से कम 11 किसानों को मिलकर अपनी एक एग्रीकल्चर कंपनी बनानी होगी। इसके बाद संगठन को अपने साथ और किसानों को जोड़ना होगा। अगर 11 किसानों का ये संगठन मैदानी इलाके (plain area) में काम करता है तो इन्हें कम से कम 300 किसानों को अपने साथ शामिल करना होगा। वहीं पहाड़ी क्षेत्र (hilly region) वाले संगठन को अपने साथ 100 किसानों को जोड़ना होगा।

योजना से जुड़ी खास बातें
1.संगठन से जुड़े किसानों को खाद, बीज, दवाई और कृषि उपकरण खरीदने में सहूलियत होगी।
2.FPO योजना पर 2024 तक 6,865 करोड़ रुपए खर्च करेगी।
3.किसान संगठन को केंद्र सरकार की ओर से दी जाने वाली आर्थिक धनराशि तीन साल के अंदर मुहैया करा दी जाएगी।
4.किसानों तक सीधे रकम पहुंचने से बिचौलियों का झंझट नहीं रहेगा।
5.योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि अभी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है, सरकार जल्द ही इसे शुरू करेगी।

स्कीम के फायदे
—इस योजना के तहत देश के किसान अन्य प्रकार के भी फायदे होंगे जैसे बने संगठनों से जुड़े किसानों को अपनी उपज के लिए बाजार मिलेगा।
—किसानों को इस योजना के जरिए खाद, बीज, दवाई और कृषि उपकरण जैसा जरूरी सामान खरीदना आसान होगा।
—इस योजना का लाभ देश के किसी भी हिस्से का किसान आसानी से ले सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/35hqWEo

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages