छंटनी के शिकार अनुभवी कर्मचारी 30 फीसदी कम सैलरी पर नौकरी करने के लिए तैयार, स्टार्टअप से भी परहेज नहीं https://ift.tt/35g08mb - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday, April 28, 2020

छंटनी के शिकार अनुभवी कर्मचारी 30 फीसदी कम सैलरी पर नौकरी करने के लिए तैयार, स्टार्टअप से भी परहेज नहीं https://ift.tt/35g08mb

कोरोनावायरस का सबसे ज्यादा असर नौकरीपेशा लोगों पर पड़ा है। कारोबार ठप होने के कारण बड़ी संख्या में लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। लॉकडाउन के कारण कंपनियों ने नई भर्तियों पर रोक लगा दी है। ऐसे में छंटनी के शिकार अनुभवी कर्मचारी भी कम सैलरी पर नौकरी करने के लिए आवेदन कर रहे हैं। खास बात यह है कि यह कर्मचारी देश के किसी भी हिस्से में नौकरी के लिए तैयार हैं।


गुवाहाटी में 1 पोस्ट के लिए मिले 10 आवेदन
ई-वेस्ट री-साइकलिंग स्टार्टअप बिनबैग (Binbag) ने हाल ही में गुवाहाटी में एक नया प्लांट लगाया है। स्टार्टअप इस प्लांट में प्रोजेक्ट मैनेजर के पद पर भर्ती के लिए पिछले सप्ताह ही विज्ञापन निकाला था। कंपनी का मानना था कि यह पद मई के अंतिम सप्ताह से पहले नहीं भर पाएगा। लाइव मिंट से बातचीत में बिनबैग के फाउंडर अचित्रा बोरगोहिन ने आश्चर्य जताते हुए कहा कि उन्हें अब तक इस पद के लिए 10 से ज्यादा आवेदन मिल चुके हैं। अचित्रा ने बताया उन्हें एक वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी के को-फाउंडर का भी आवेदन इस पद के लिए मिला है।


30 फीसदी कम वेतन पर भी काम करने को तैयार
एचआर कंसल्टेंट्स के मुताबिक, कोरोना से अर्थव्यवस्था में आई मंदी के कारण छंटनी के शिकार कई वर्षों के अनुभवी प्रोफेशनल अब ऐसे पदों पर भी काम करने के लिए तैयार हैं, जिन पर वह पहले विचार भी नहीं करते थे। उन्होंने बताया कि कारोबार ठप होने के कारण बड़ी संख्या में अनुभवी प्रोफेशनल छंटनी के शिकार हो गए हैं। अब ये प्रोफेशनल 30 फीसदी कम वेतन पर भी काम करने के लिए तैयार हैं। एचआर कंसल्टेंटस की मानें तो अब अनुभवी प्रोफेशनल्स को स्टार्टअप्स से भी परहेज नहीं है, जबकि कोरोना से पहले स्टार्टअप के लिए आवेदनों की संख्या काफी कम रहती थी।


दूरदराज के क्षेत्रों में भी काम करने के लिए तैयार
बेंगलुरु के स्टार्टअप बिनबैग के फाउंडर ने बताया कि उन्होंने नौकरी के विज्ञापन में साफ-साफ लिखा था कि इस पद पर काम करने के लिए आवेदकों को गुवाहाटी में रहना होगा। इसके बावजूद कम समय में ही 10 से ज्यादा आवेदन मिले हैं। इससे साफ है कि नौकरी के लिए परेशान प्रोफेशनल इस समय देश के किसी भी हिस्से या दूरदराज क्षेत्रों में भी काम करने को तैयार हैं।


स्टार्टअप के पास बेहतर टैलेंट को रिक्रूट करने का मौका
कोरोना के कारण बड़ी कंपनियों में अनुभवी प्रोफेशनल्स की छंटनी होने का फायदा स्टार्टअप को मिल सकता है। इस समय स्टार्टअप बेहतर टैलेंट और अनुभवी प्रोफेशनल्स को अपनी टीम में शामिल कर सकते हैं। कई स्टार्टअप्स ने अनुभवी प्रोफेशनल्स को नौकरी देना शुरू भी कर दिया है। मुंबई के एक स्टार्टअप ने बताया कि अनुभवी प्रोफेशनल अब मौजूदा या कम सैलरी पर भी काम करने के लिए तैयार हैं। इस स्टार्टअप ने हाल ही में अपनी टेक टीम में चाल लोगों की भर्ती की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लॉकडाउन के कारण कई कंपनियों ने अनुभवी प्रोफेशनल्स को नौकरी से निकाल दिया है। ऐसे में यह प्रोफेशनल कम सैलरी पर भी नौकरी के लिए तैयार हैं।

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages