सरकार दूसरे राहत पैकेज की घोषणा कर सकती है, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के बढ़ने पर रोक लग सकती है https://ift.tt/3bu0709 - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, April 22, 2020

सरकार दूसरे राहत पैकेज की घोषणा कर सकती है, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के बढ़ने पर रोक लग सकती है https://ift.tt/3bu0709

कोरोना वायरस के फैलने के कारण अर्थव्यवस्था को हो रहे नुकसान को झेलने के लिए सरकार आज दूसरे राहत पैकेज की घोषणा कर सकती है। इस मामले को लेकर प्रधानमंत्री की कैबिनेट के साथ बैठक चल रही है। इस बात के संकेत हैं कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के बढ़ाने पर रोक लग सकती है। कोरोना वायरस के फैलने के कारण लगभग सभी उद्योगों में कामकाज ठप पड़ गया है। उद्योग जगत सरकार से इस मामले में राहत मिलने की उम्मीद कर रहा है। दुनिया भर में सरकारें इस संकट से निपटने के लिए भारी-भरकम पैकेज की घोषणा कर रही हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए सरकार ने देश में 3 मई तक लॉकडाउन घोषित किया है।

पहले चरण के 1.7 लाख करोड़ के पैकेज की प्रमुख बातें

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 80 करोड़ गरीब लोगों को कवर किया जाएगा, 8.3 बीपीएल करोड़ परिवारों को फ्री एलपीजी सिलेंडर मिलेगा।
  • 3 महीने तक एम्प्लॉयी और एम्प्लॉयर दोनों के हिस्से का ईपीएफ का योगदान सरकार करेगी। यह वहां लागू होगा, जहां 100 से कम कर्मचारी हैं और 90% कर्मचारी 15 हजार से कम वेतन पाते हैं।
  • जो लोग कोरोना की लड़ाई में साथ दे रहे हैं, उनके लिए 50 लाख का इंश्योरेंस कवर सरकार देगी। इनमें आशा वर्कर्स, डॉक्टर, नर्स और अन्य मेडिकल स्टॉफ शामिल हैं।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 80 करोड़ गरीब लोगों को कवर किया जाएगा। इसमें अगले तीन महीने तक 5 किलो चावल/गेहूं मुफ्त में दिया जाएगा।
  • किसान, मनरेगा, गरीब विधवा-पेंशनर्स-दिव्यांग, जनधन योजना-उज्ज्वला स्कीम, सेल्फ हेल्प ग्रुप (वुमन), ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर वर्कर्स, कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को डीबीटी का लाभ मिलेगा।
  • बुजुर्ग, दिव्यांग और विधवा को एकमुश्त 1000 रुपए दो किस्तों मे दी जाएगी। यह अगले तीन महीने तक दिया जाएगा।
  • 8.7 करोड़ किसानों के अकाउंट में अप्रैल के पहले हफ्ते में 2000 रुपए की किस्त डाल दी जाएगी, ताकि उनको तुरंत फायदा मिलना शुरू हो जाए।
  • मनरेगा योजना का लाभ 5 करोड़ परिवारों को मिलता है। मनरेगा दिहाड़ी अब 182 से बढ़ाकर 202 रुपए कर दी गई है।
  • जनधन योजना के जरिए 20.5 करोड़ महिलाओं के खाते में अगले 3 महीने तक डीबीटी के जरिए हर महीने 500 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे।
  • करीब 8.3 बीपीएल करोड़ परिवारों को उज्जवला स्कीम के तहत 3 महीने तक फ्री एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए सरकार ने देश में 3 मई तक लॉकडाउन घोषित किया है। उद्योग जगत सरकार से आर्थिक मामले में राहत की उम्मीद कर रहा है।

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages