मार्कट एक्सपर्ट की रणनीति हुई फेल, इसलिए मंदी के बाजार से सीख कर लीजिए निवेश का सही फैसला https://ift.tt/34Vh8hB - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Thursday, April 23, 2020

मार्कट एक्सपर्ट की रणनीति हुई फेल, इसलिए मंदी के बाजार से सीख कर लीजिए निवेश का सही फैसला https://ift.tt/34Vh8hB

कैलेंडर वर्ष 2020 ने अब तक लगभग सभी भारतीय निवेशकों को बड़े या छोटे बीमार रोगियों की तरह कर रखा है। बाजार के बड़े-बड़े एक्सपर्टकी सभी रणनीति फेल हो चुकी है। अतः प्रश्न यह उठ खड़ा होता है कि हमने इस मंदी के मार्केट से क्या सीखा है। आप अगर एक निवेशक हैं तो निश्चित तौर पर हाल में बाजार में आई मंदी से आपको सीखना चाहिए। हम यहां पर बता रहे हैं कि निवेश को लेकर कौन सी बातों को आपको ध्यान में रखना चाहिए।

असेट अलोकेशन का पालन कीजिए

परिसंपत्ति आवंटन यानी असेट अलोकेशन सिर्फ सबसे अच्छी बात नहीं है, यह एकमात्र सही बात है। यदि आप किसी एक परिसंपत्ति (मोटे तौर पर इक्विटी) में दांव लगाने जा रहे हैं, तो आप इस खेल में बहुत लंबे समय तक नहीं जा रहे हैं।परिसंपत्ति आवंटन का मतलब है कि उपलब्ध परिसंपत्ति विभिन्न वर्गों में रणनीतिक रूप से बांटी गई है।आपको ऐसा क्यों करना चाहिए, यहां आंकड़े दिए गए हैं। 2019 में भारत में सरकारी ट्रेजरी इंस्ट्रूमेंट्स 9.5 प्रतिशत बढ़े थे। सोने की कीमतों में 24.6 फीसदी की बढ़त रही। इसके उलट निफ्टी 500 ने महज 7.7 फीसदी रिटर्न दिया। 2020 में तस्वीर और भी विपरीत है।

सोने ने दिया है सही रिटर्न

भारतीय शेयर 25 प्रतिशत गिर गए हैं, जबकि सरकारी प्रतिभूतियों ने 3.4 प्रतिशत और सोने ने 17 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। लेकिन क्या आपने कभी किसी फंड मैनेजर या वित्तीय सलाहकार को यह कहते सुना है कि बेहतर होता कि आप कम से कम डाइवर्सिफाइ वाले, सरकारी पेपर्स और सोने में निवेश की बजाय इक्विटी पर ध्यान केंद्रित करते? स्पष्ट रूप से नहीं।

इक्विटी से ब्रोकरों या सलाहकारों को मिलता है ज्यादा चार्ज

फंड प्रबंधन या वित्तीय सलाह के कारोबार में कोई भी सरकारी प्रतिभूतियों यानी गवर्मेंट सिक्योरिटीज या सोने में निवेश की सिफारिश करके कोई पैसा नहीं बनाता है। अधिकतम चार्ज इक्विटी की सिफारिश करने के लिए हैं। सभी व्यवहार चाहे वह अच्छा हो या बुरा, हमेशा प्रोत्साहन से प्रेरित होता है और इक्विटी अपने विक्रेताओं को किसी भी अन्य असेट अलोकेशन की तुलना में कहीं अधिक प्रोत्साहित करते हैं। भले ही वे रिटर्न की डिलीवरी करें या न करें।

निवेश के लिए पोर्टफोलियो दृष्टिकोण अपनाएं

अधिकांश निवेशकों का मानना है कि आक्रामक ब्रोकरों से व्यक्तिगत सलाह, या सुझाव फिर उन्हें अपने तरीके से लागू करना पैसा बनाने का अच्छा तरीका है। यह गलत है। यह वित्तीय बर्बादी का एकतरफा फैसला है। सही दृष्टिकोण यह है कि आप अपनी संपत्ति और इक्विटी चयन निर्धारित करने के लिए पोर्टफोलियो का दृष्टिकोण अपनाएं। हर शेयर की खरीदी के लिए, आप अच्छी तरह से नापतोल कर लें कि उस स्टॉक में हमें कितना पैसा लगाना है और यह कैसे अपने इक्विटी के रिस्क प्रोफ़ाइल को बदलता है। बिना किसी स्पष्ट योजना कोई भी स्टॉक खरीद लेने से आप ऐसी जगह पहुंच सकते हैं जहां से लौट कर आना मुमकिन नहीं।

यदि निवेश करने का कोई भगवान है, तो वह जोखिम प्रबंधन है

रोकथाम हमेशा इलाज से बेहतर है। आपने यह बात कई बार सुनी होगी। यह धन के लिए समान रूप से लागू होता है और संपत्ति के लिए भी। मजबूत रिस्क मैनेजमेंट रोकथाम का एक उपाय है, जो यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपको कभी भी वित्तीय अस्पताल में जाने की आवश्यकता न हो। बड़े नुकसान से बचने के बारे में सुनहरी सलाह आप कभी भी प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका 100 रुपये बाजार में गिरावट में 65 रुपये हो जाता है, तो आपको बाजार में 50-60 प्रतिशत की वृद्धि की आवश्यकता है ताकि बस 100 रुपये वापस आ सके! यह आमतौर पर एक 2-3 साल की यात्रा है।

नुकसान को स्वीकार करना चाहिए

दुर्भाग्य से, यह दृष्टिकोण आपके निवेश कैरियर पर पूर्णविराम लगा सकता है। वास्तव में, हमें नुकसान को स्वीकार कर लेना चाहिए और शेष पूंजी कहां लगाएं इसके बारे में सोचना चाहिए। यदि आप SCCARS से बचना चाहते हैं तो डाइवर्सिफिकेशन करें। SCCARS का मतलब एक देश, एक मुद्रा और एक परिसंपत्ति जोखिम (सिंगल कंट्री, सिंगल असेट्स, सिंगल असेट रिस्क) से है। इसका मतलब यह है कि अमेरिकी डॉलर के लिहाज से औसत भारतीय की संपत्ति कम हो रही है। 2019 में भारत दुनिया के सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले बाजारों में से एक था। ज्यादातर बाजारों ने 25 फीसदी (इटली) से लेकर 50 फीसदी (रूस) तक रिटर्न दिया। 2020 में भी भारत ब्राजील के साथ-साथ परफॉर्मेंस टेबल्स में सबसे नीचे रहा है।

नुकसान से बचें, विजेताओं के साथ रहें

भारत अपने वैश्विक बाजारों की तुलना में कई वर्षों से बहुत खराब प्रदर्शन करने वाला बाजार रहा है। यदि आप दुनिया भर में अपने निवेश में विविधता नहीं ला रहे हैं, तो बाजार किसी बिंदु पर बहुत भारी कीमत निकाल सकता है। सरल शब्दों में कहें तो बड़े नुकसान से बचें, विजेताओं के साथ रहें और परिसंपत्ति वर्गों, क्षेत्रों और बाजारों में निवेश में विविधता लाएं। यह निवेश के लिए बहुत ही सरल 'प्राणयाम' दृष्टिकोण है और यह काम भी करता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फिलहाल मंदी के दौर से गुजर रहे हैं दुनिया का शेयर बाजार

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages