दूसरे आर्थिक पैकेज में 4 ‘L’ पर है खास फोकस, SMES को मिल सकती है बड़ी राहत https://ift.tt/2SYViFd - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, May 13, 2020

दूसरे आर्थिक पैकेज में 4 ‘L’ पर है खास फोकस, SMES को मिल सकती है बड़ी राहत https://ift.tt/2SYViFd

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ने रात 8 बजे देश को संबोधित करते हुए 20 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया । मंगलवार को प्रधानमंत्री की इस घोषणा के बाद सभी इंतजार कर रहे हैं वित्तमंत्री के ऐलान का, क्योंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( FININACCE MINISTER NIRMALA SITHARAMAN ) ही आज 4 बजे इस बात की घोषणा करेंगी कि 20 लाख करोड़ रुपए का बंटवारा किस तरह से किया गया है। वित्त मंत्री के भाषण से पहले ही मोदी की बातों से इस बात का अनुमान लगाया जा सकता है कि इस पैकेज में किस सेक्टर पर ज्यादा फोकस किया गया है। चलिए आपको बताते हैं कि इस पैकेज से किस सेक्टर को कितनी राहत मिल सकती है।

इन 4 ‘L’ पर है फोकस-

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में स्पष्ट कहा है कि इस पैकेज में लैंड, लेबर, लिक्विडिटी और लॉ का समावेश किया गया है। यानि इन चार तरीकों से अर्थव्यवस्था को दुरूस्त करने की दिशा में कदम बढ़ाए जाएंगे। इस आर्थिक पैकेज ( ECONOMIC RELIEF PACKAGE ) से लघु उद्योगों यानी ( SMES ), गृह उद्योग आदि को ज्यादा मिलेगा, जिस पर करोड़ों लोगों की आजीविका निर्भर है। इसे एक तरह से मेक इन इंडिया ( MAKE IN INDIA ) के रूप में तैयार किया गया है।

REALITY और AVIATION INDUSTRY को मिल सकती है राहत-

इस पैकेज में एविएशन सेक्टर जिसे सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है उसे काफी राहत मिलने की उम्मीद है । इसके अलावा रियल एस्टेट,टूरिज्म, होटल, रिटेल, ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर जो डायरेक्ट प्रभावित हुए हैं । उन्हें पैकेज की उम्मीद है।

13 लाख करोड़ का होगा पैकेज- 20 लाख करोड़ का पैकेज काफी बड़ा पैकेज है। एक बारगी देखने में ये उम्मीद से कहीं बड़ा पैकेज लगता है लेकिन सच तो ये हैं कि आज वित्त मंत्री जिस पैकेज की घोषणा करने वाली है वो 20 नहीं बल्कि 13-14 लाख करोड़ का होगा क्योंकि प्रधानमंत्री ने 20 लाख करोड़ के पैकेज में पिछले पैकेज के मिले होने की बात कही थी। उस लिहाज से देखा जाए तो 1.7 लाख करोड़ के पैकेज और RBI द्वारा की गई विभिन्न घोषणाओं ( रेपो रेट कटौती से लेकर मोरेटोरियम और CRR कम करना ) के जरिए अर्थव्यवस्था में लगभग 4.74 लाख करोड़ रुपये की आर्थिक राहत दी जा चुकी है । इसका मतलब है कि उद्योतग जगत जिस 12 लाख करोड़ के पैकेज को अनिवार्य रूप से मांग रहा था। प्रधानमंत्री ने लगभग वहीं मांग पूरी की है।

घोषणा से बाजार में चमक- दूसरे आर्थिक पैकेज की घोषणा भर से शेयर बाजार में रौनक लौट आई है आज मार्केट 1100 प्वांइंट्स की बढ़त के साथ खुला।


No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages