कॉग्निजेंट डायरेक्टर, एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट समेत प्रबंधन स्तर के 400 अधिकारियों की करेगी छंटनी, प्रभावित कर्मचारियों को मिलेगी तीन माह की सैलरी - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, May 27, 2020

कॉग्निजेंट डायरेक्टर, एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट समेत प्रबंधन स्तर के 400 अधिकारियों की करेगी छंटनी, प्रभावित कर्मचारियों को मिलेगी तीन माह की सैलरी

कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप पर रोकथाम के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के चलते कारोबार में हो भारी नुकसान हुआ है। इससे कई कंपनियों में छंटनी और वेतन कटौती का सिलसिला जारी है। अब दिग्गज आईटी कंपनी कॉग्निजेंट (Cognizant) ने अधिकारी स्तर के लगभग 400 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने का फैसला किया है। इसमें डायरेक्टर, सीनियर डायरेक्टर, असोसिएट वाइस प्रेजिडेंट, वाइस प्रेसिडेंट तथा सीनियर वाइस प्रेसिडेंट स्तर के अधिकारी शामिल होंगे। कंपनी यह यह छंटनी चरणबद्ध तरीके से करेगी।

दो साल पहले भी सीनियर लेवल के कर्मचारियों की छंटनी की गई थी

बता दें कि कंपनी ने दो साल पहले भी डायरेक्टर और अपर लेवल के करीब 200 सीनियर कर्मचारियों की छंटनी की थी। इससे एक साल पहले कंपनी ने 400 वरिष्ठ कर्मचारियों को वॉलंटरी सेपरेशन स्कीम ऑफर किया था। हालांकि कंपनी के सीईओ ब्रायन हंफ्रीज का स्पष्ट तौर पर मानना है कि अभी भी बहुत सारे लोग मध्यम और टॉप लेवल पर बचे हुए हैं।

कंपनी प्रभावित कर्मचारियों को देगी तीन माह का वेतन

कंपनी छंटनी के बदले में कर्मचारियों को मुआवजे के तौर पर 20 सप्ताह की सैलरी के बदले तीन महीने का वेतन, साथ ही कर्मचारी ने कंपनी ने जितने साल तक काम किया है उतने सप्ताह का वेतन ऑफर किया जा रहा है। कंपनी कारोबार में लागत तथा आमदनी के बीच तालमेल रखने के लिए वर्कफोर्स को कम कर रही है।

कंपनी अपने यूएस कर्मचारियों को देगी राहत पैकेज

बता दें कि जहां एक तरफ कंपनी अपने कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं। वहीं, कॉग्निजेंट ने अपने अमेरिकी कर्मचारियों के लिए वॉलंटरी सेपरेशन स्कीम (VSP) की घोषणा की है। मांग में कमी और कम अनुबंधों के कारण, कंपनी सक्रिय परियोजनाओं के बिना कर्मचारियों की संख्या कम कर रही है।



No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages