52 हफ्ते के उच्च स्तर से 35 प्रतिशत कम भाव पर उदय कोटक जुटा रहे हैं फंड, कोटक महिंद्रा बैंक ने 7,500 करोड़ रुपए का क्यूआईपी लांच किया - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, May 27, 2020

52 हफ्ते के उच्च स्तर से 35 प्रतिशत कम भाव पर उदय कोटक जुटा रहे हैं फंड, कोटक महिंद्रा बैंक ने 7,500 करोड़ रुपए का क्यूआईपी लांच किया

कोटक महिंद्रा बैंक ने 7,500 करोड़ रुपए जुटाने के लिए मंगलवार को क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (क्यूआईपी) लांच किया। इसका मूल्य 1,147.75 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है। मंगलवार को शेयर के बंद भाव की तुलना में यह आधा प्रतिशत नीचे था। हालांकि बुधवार को बैंक के शेयरों में 4 प्रतिशत तक का उछाल देखा गया। वैसे यह भाव बैंक के 52 हफ्तों के उच्च स्तर से 35 प्रतिशत नीचे है।

फरवरी में बैंक के शेयर का भाव 1,739 रुपए था

बता दें कि बैंक के शेयर का भाव इस साल 19 फरवरी को 1,739 रुपए था। हालांकि एक महीने बाद ही 19 मार्च को इसका भाव 1,000 रुपए पर पहुंच गया था। इस आधार पर क्यूआईपी का भाव 11 प्रतिशत ज्यादा है। यह इसका एक साल का उच्चतम भाव है। इस आधार पर तुलना करें तो मंगलवार को इसका भाव 35 प्रतिशत नीचे था। यानी उदय कोटक को कम भाव पर ज्यादा शेयर बैंक का देना होगा।

इस साल में अब तक 31 प्रतिशत शेयर टूटा

इस साल में कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर 31 प्रतिशत टूट चुका है। इस फंड से बैंक के प्रमोटर उदय कोटक को बैंक में अपनी हिस्सेदारी घटाने में मदद मिलेगी। हालांकि बैंक का कैपिटल बेस मजबूत है। चूंकि आरबीआई के अनुसार प्रमोटर की होल्डिंग कम करनी थी, इसलिए यह क्यूआईपी लाया गया है। बैंक इस जुटाए गए पैसे का उपयोग आर्गेनिक या अन आर्गेनिक तरीके से करेगा। बैंक को लगता है कि कोविड-19 में उसे कुछ अवसर मिल सकता है और इस पूंजी का उपयोग हो जाएगा।

18 फरवरी को आरबीआई ने दिया था हिस्सेदारी घटाने का निर्देश

बैंक ने इस क्यूआईपी के लिए कोटक महिंद्रा कैपिटल, गोल्डमैन सैश, एसबीआई कैपिटल मार्केट और मोर्गन स्टेनली को बैंकर्स नियुक्त किया है। 18 फरवरी को आरबीआई ने बैंक को निर्देश दिया था कि प्रमोटर की होल्डिंग 6 महीने में कम करके 26 प्रतिशत तक लाई जाए। फिलहाल प्रमोटर उदय कोटक की होल्डिंग 29.92 प्रतिशत है। क्यूआईपी के जरिए 3.4 प्रतिशत हिस्सेदारी डाइल्यूट की जाएगी।

यह भी संभावना है कि क्यूआईपी के बाद प्रमोटर 57 लाख शेयर्स की बिक्री पब्लिक को करेंगे। जिसके बाद प्रमोटर की हिस्सेदारी घटकर 26 प्रतिशत से नीचे आ जाएगी।




No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages