कोरोना क्राइसिस में भी पैसों की तंगी के कारण बंद न करें म्यूचुअल फंड में निवेश, 'पॉज' सुविधा से 6 महीनों के लिए रोक सकते हैं किस्त https://ift.tt/2zwRAfe - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, May 27, 2020

कोरोना क्राइसिस में भी पैसों की तंगी के कारण बंद न करें म्यूचुअल फंड में निवेश, 'पॉज' सुविधा से 6 महीनों के लिए रोक सकते हैं किस्त https://ift.tt/2zwRAfe

कोरोना के कारण जारी लॉकडाउन के कारण लोगों को पैसों की तंगी का सामना करना पड़ रहा है। इस कारण कई लोग निवेश बंद करके अपना पैसा निकालने पर विचार कर रहे हैं। अगर आप भी म्यूचुअल फंडमें निवेशरोकने की सोच रहे हैं तो इसे रोकने की बजाए इसे ‘पॉज’ कर सकते हैं। इससे आपको 1 से 6 महीने तक एसआईपी में पैसे जमा नहीं करने पड़ेंगे। यह सु​विधा ज्यादातर म्यूचुअल फंड हाउस दे रहे हैं। हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं।

क्या है 'पॉज' की सुविधा?
इस सुविधा के तहत आप कुछ समय के लिए निवेश को रोक सकते हैं। पहले यह सुविधा 1 से 3 महीने की थी, लेकिन अब कुछ फंड हाउस ने इसे 1 से 6 महीने किया है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आप 6 महीने के लिए एसआईपी ‘पॉज’ करते हैं तो 6 महीने बाद एसआईपी अपने आप खुद कटने लगेगी। इस पर कोई अतिरिक्त ब्याज नहीं देना होगा।

कैसे ले सकते हैं इसका फायदा?
अगर आप भी एसआईपी ‘पॉज’ की सुविधा लेना चाहते हैं तो एसेट मैनेजमेंट कंपनी को मेल या फोन के जरिए इसकी जानकारी देनी होगी। अगर कंपनी 1 से 6 महीने के लिए यह सुविधा दे रही है तो आप कम से कम 1 महीने और ज्यादा से ज्यादा 6 महीने के लिए ही एसआईपी पॉज कर सकते हैं। मेल में आपको अपने फोलियो नंबर की जानकारी देनी होगी। जिसके बाद कंपनी आपको यह सुविधा देगी। ‘पॉज’ पीरियड खत्म होने के बाद फिर से आपकी क़िस्त कटने लगेगी। कोई भी व्यक्ति इसका फायदा ले सकता है।

कौन- कौन से फंड हाउस दे रहे सुविधा

निवेश को बंद करना सही नहीं

एसआईपी बंद नहीं करना चाहिए क्योंकि आने वाले दिनों में बाजार में रिकवरी आने की उम्मीद है। अभी इस सुविधा का लाभ लेते हैं तो 3 से 6 महीने तक एसआईपी में पैसा नहीं डालना होगा। अगर आपको लगे कि ‘पॉज’ पीरियड के बाद बाजार के सेंटीमेंट सुधर रहे हैं तो उसके बाद एसआईपी जारी रख सकते हैं। अगर बाजार में सब कुछ ठीक न लग रहा हो तो इसे बंद कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अगर आप भी एसआईपी ‘पॉज’ की सुविधा लेना चाहते हैं तो एसेट मैनेजमेंट कंपनी को मेल या फोन के जरिए इसकी जानकारी देनी होगी

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages