कोविड महमारी से चीन में 8 करोड़ लोगों की नौकरी गई, अभी 90 लाख लोगों की नौकरी पर खतरा https://ift.tt/2YOyawW - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Saturday, May 9, 2020

कोविड महमारी से चीन में 8 करोड़ लोगों की नौकरी गई, अभी 90 लाख लोगों की नौकरी पर खतरा https://ift.tt/2YOyawW

कोविड महामारी का असर दुनिया के लगभग सभी देशों में हुआ है। चीन भी इससे बच नहीं सका। भले ही चीन की अर्थव्यवस्था की गाड़ी दूसरे देशों की तुलना में जल्दी पटरी पर लौट चुकी हो, लेकिन इस बीच यहां लाखों नहीं बल्कि करोड़ों लोग जॉबलेस हो चुके हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक मार्च महीने में चीन की बेरोजगारी दर 5.9 फीसदी रही। इस दर का मतलब है कि पिछले दिनों करीब 2.70 करोड़ लोगों की जॉब चली गई होगी।

वहीं, एक्सपर्ट के मुताबिक चीन में बेरोजगारी का आंकड़ा 80 मिलियन (करीब 8 करोड़) को पार कर चुका है। ये अभी 9 मिलियन (करीब 90 लाख) और बढ़ सकता है। यानी चीन की कुल आबादी के लगभग 10 फीसदी लोगों के पास रोजगार नहीं है। हालांकि, कितने लोगों की नौकरियां गई हैं, इसे पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता। इसे लेकर कोई पक्का आंकड़ा नहीं है। चीन में आधिकारिक तौर पर बेरोजगारी का आंकड़ा रखने वाली एजेंसी सिर्फ शहरों का आंकड़ा रखती है। पिछले वर्षों में ये 4 प्रतिशत से 5 प्रतिशत हुआ है।

स्टार्टअप बंद, नौकरी भी गई
सीएनएन को नाम ना बताने की शर्त पर वांग (परिवर्तित नाम) ने बताया कि कोरोनावायरस की वजह से अब उनके पास जॉब नहीं है। वे नहीं चाहते कि उनकी बेरोजगारी के बारे में उनके परिवार या दोस्तों को पता चले। उन्होंने ये भी बताया कि उनकी तरह कई लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। वहीं, कुछ लोगों के मन में नौकरी जाने का डर बना हुआ है।

दूसरी तरफ, एक 26 वर्षीय टेक वर्कर ने पिछले साल अपना स्टार्टअप शुरू किया था, क्योंकि वो नौकरी को लेकर चिंतित थे। हालांकि, इसी साल बीजिंग के एक इंटरनेट कंपनी ने उन्हें फिर से नौकरी पर रखा था, तब उन्हें इस बात की उम्मीद नहीं थी कि आने वाले दिनों में इतनी मुश्किल हो जाएगी।

चीन में 29 करोड़ प्रवासी मजदूर
चीन एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज के एक अर्थशास्त्री झैंग बिन द्वारा दिए गए आंकड़ों के मुताबिक चीन में करीब 29 करोड़ प्रवासी मजदूर हैं। ये कंस्ट्रक्शन, मैन्युफैक्चरिंग और दूसरे तरह के प्रोडक्शन कामों से जुड़े हैं। कहने को ये लो इनकम ग्रुप वाले लोग हैं, लेकिन चीन की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में इनका बड़ा रोल होता है। रिपोर्ट के मुताबिक इन सभी को मिलाकर चीन में मार्च के आखिर तक करीब 8 करोड़ लोगों की नौकरी जा चुकी है।

ग्रेजुएट होने वाल युवाओं के सामने भी समस्या
कोविड महामारी ने चीन में 1976 के जैसे हालात बना दिए हैं। उस वक्त चीन की अर्थव्यवस्था डगमगा गई थी। चीन के युवाओं के सामने भी बेरोजगारी संकट पैदा हो सकता है। दरअसल, आने वाले हफ्तों में बीजिंग से करीब 87 लाख लोग कई कॉलेजों और यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होकर निकलेंगे। ऐसी स्थिति में उनके सामने जॉब का संकट खड़ा हो सकता है।

कोरोनावायरस से चीन में मौतें

चीन में कोरोना संक्रमितों की संख्या 82,887 हो गई है। इनमें 78,046 संक्रमित ठीक हो गए हैं। वहीं, कोरोना से मरने वालों की संख्या 4,633 है। ये आंकड़े covid19world.org के अनुसार हैं। लिस्ट में चीन 11वें स्थान पर है। हालांकि, अब यहां पर कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं हो रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चीन में आधिकारिक तौर पर बेरोजगारी का आंकड़ा रखने वाली एजेंसी सिर्फ शहरों का आंकड़ा रखती है।

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages