आरबीआई के रेपो रेट घटाने के बाद मासिक किश्त में 960 रुपए की होगी बचत, अगले महीने की ईएमआई में दिखेगा असर https://ift.tt/3e9Q41n - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Friday, May 22, 2020

आरबीआई के रेपो रेट घटाने के बाद मासिक किश्त में 960 रुपए की होगी बचत, अगले महीने की ईएमआई में दिखेगा असर https://ift.tt/3e9Q41n

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा शुक्रवार को रेपो रेट में 40 बीपीएस की कटौती के बाद तमाम तरह के कर्ज लेने वाले ग्राहकों को राहत मिली है। अगर किसी ने 40 लाख रुपए का 20 साल का कर्ज लिया है तो उसकी मासिककिश्त में 960 रुपए की कमी आएगी। यानी आरबीआई के फैसले से सालाना 11,520 रुपए की बचत होगी।

ईबीएलआर से जुड़ने पर ही मिलेगा फायदा

उदाहरण के लिए अगर किसी ग्राहक ने 40 लाख रुपए का कर्ज लिया है। उसे इस 40 बीपीएस के आधार पर 960 रुपए मासिक बचत होगी। उसकी ईएमआई अगर 40 हजार रुपए है तो अब जून महीने से उसे 39,040 रुपए का भुगतान करना होगा। हालांकिबैंकों में यह फायदा तब होगा जब ग्राहक ईबीएलआर से जुड़ा होगा और साथ ही उसका सिबिल स्कोर बेहतर होगा। जैसे यूनियन बैंक के ग्राहक को यह फायदा इसी आधार पर होगा। इस फैसले से उन लोगों को ज्यादा राहत मिलेगी जिनका खुद का रोजगार है या जो सैलरी पेशा वाले हैं।

मार्च में 75 बीपीएस कटौती से 1,533 रुपए का हुआ था फायदा

इस कटौती का फायदा रिटेल लोन के सभी ग्राहकों को मिलेगा। इसमें हाउसिंग लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन जैसे वे सभी लोन हैं, जो रिटेल लोन में आते हैं। बता दें कि बैंकों के लिए रिटेल लोन सबसे बड़ा फायदे का सौदा है। इससे पहले मार्च में आरबीआई ने 75 बीपीएस की कटौती की थी। उस समय किसी ने अगर 35 लाख रुपए का लोन 15 साल के लिए लिया होगा तो उसे मासिक 1,533 रुपए का फायदा ईएमआई में होगा। यानी सालाना 18,396 रुपए का लाभ होगा।

अक्टूबर 2019 में ईबीएलआर हुआ था लागू

बता दें कि अक्टूबर 2019 से सभी तरह के रिटेल लोन को एक्सटर्नल बेंचमार्क लैंडिंग रेट (ईबीएलआर) से जोड़ दिए गए हैं। अगर किसी ग्राहक ने इसका फैसला नहीं लिया तो उसे यह लाभ नहीं मिल पाएगा। बता दें कि आरबीआई के फैसले के बाद अब रेपो रेट 4 प्रतिशत हो गया है। रेपो रेट वह दर होती है, जिस दर पर बैंक आरबीआई से पैसा लेते हैं। जबकि इसी के साथ रिवर्स रेपो में भी कटौती हुई है। रिवर्स रेपो यानी बैंक जिस दर पर आरबीआई के पास पैसा रखते हैं। इस तरह से आरबीआई के फैसले के बाद एफडी और सेविंग के साथ कर्ज की ब्याज दरों में भी कटौती होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मार्च के बाद आरबीआई ने एक बार फिर रिटेल लोन ग्राहकों को दी है राहत

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages