CREDIT CARD से कैश निकालने से मना करते हैं एक्सपर्ट, जानें इसके पीछे की वजह https://ift.tt/2yFIgoV - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Friday, May 8, 2020

CREDIT CARD से कैश निकालने से मना करते हैं एक्सपर्ट, जानें इसके पीछे की वजह https://ift.tt/2yFIgoV

नई दिल्ली : CARD इस्तेमाल करने वालों की संख्या में पिछले कुछ सालों में तेजी से इजाफा हुआ है। लोग DEBIT और CREDIT दोनो कार्ड्स का धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज भी इन कार्ड्स का इस्तेमाल करने वालों को नहीं पता कि कब किस कार्ड का इस्तेमाल करना उनकी जेब पर भारी पड़ सकता है। जैसे अक्सर देखा जाता है कि शॉपिंग के साथ-साथ लोग कैश की जरूरत होने पर भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं इस बात से बेखबर कि इसके लिए उन्हें कई गुना ज्यादा पैसे चुकाने होंगें।

जल्द मिलेगा भारत को अपना पहला Bad Bank, जानें इसके बारे में सबकुछ

दरअसल Credit Card के जरिये कैश निकालने से पहले न ही बैंक की मंजूरी की जरूरत होती है और न किसी डॉक्यूमेंट की। तो जब भी जरूरत पड़ती है लोग कैश के लिए इस कार्ड का इस्तेमाल कर लेते हैं बिना ये सोचे कि इसकी एक बड़ी कीमत उन्हें चुकानी होगी ।

क्रेडिट कार्ड के जरिये एटीएम से पैसे निकालने पर ब्याज और चार्जेज दोनों काफी ज्यादा होता है। इसके अलावा अगर आप क्रेडिट कार्ड पेमेंट टाइम प नहीं कर पाते तो आपका क्रेडिट स्कोर बुरी तरह से प्रभावित हो जाता है। इसीलिए आज हम आपको CREDIT CARD से CASH निकालने पर होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे ताकि आप आगे से ये गलती न करें –

  • क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने पर आपको ADVANCE FEE देना होता है । यह शुल्क 2.5 से 3 फीसदी तक हो सकता है जो कि निकासी की राशि पर निर्भर करता है। यह फीस आपके अगले महीने के बिल में दिखाई देता है जिसे आप किश्त के साथ चुकाते हैं।
  • Credit Card की मदद से एटीएम से कैश निकासी पर आपको अधिकतम 4 फीसदी तक का मासिक ब्याज (48 फीसद सालाना) देना पड़ सकता है। सबसे बड़ी बात ये है कि ट्रांजेक्शन की तारीख से लेकर ये लॉस्ट डेट तक लगाया जाता है।
  • इससे आपका क्रेडिट स्कोर नेगेटिव हो जाता है क्योंकि ये आपकी तंगहाली को बयान करता है।

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages