FM ने LAB और TESTING के लिए दिये 550 करोड़, 12वीं तक की ऑनलाइन क्लासेज की भी व्यवस्था https://ift.tt/3fVIid3 - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Sunday, May 17, 2020

FM ने LAB और TESTING के लिए दिये 550 करोड़, 12वीं तक की ऑनलाइन क्लासेज की भी व्यवस्था https://ift.tt/3fVIid3

नई दिल्ली: राहत की 5वीं किस्त में आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सरकार ने मेडिकल और शिक्षा ( EDUCATION AND HEALTH SECTOR ) के क्षेत्र महत्वपूर्ण घोषणाएं हुई । वित्त मंत्री ने ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं ( HEALTH SERVICES ) को बढ़ाने की बात कहते हुए देश के सभी जिलों में संक्रमण रोग ब्लॉक होगा और ब्लॉक स्तर पर पब्लिक हेल्थ लैब बनाने का ऐलान किया है।

लैब और टेस्टिंग ( LAB AND TESTING ) के लिए 550 करोड़- वित्त मंत्री ( FINANCE MINISTER ) ने स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को 15 हजार करोड़ रुपये देने की बात कही । इसके अलावा टेस्टिंग और लैब किट के लिए 550 करोड़ रुपये दिए गए हैं। ताकि जिला स्तर पर हेल्थ सर्विसेज को बढ़ाया जा सके। लैब नेटवर्क को मजूबत करके सरकार देश में हेल्थ और वेलनेस सेंटर को बढ़ावा देने के लक्ष्य को पूरा करना चाहती है।

मजदूरों पर फिर मेहरबान हुई सरकार, मनरेगा के बजट में 40 हजार करोड़ का इजाफा

बीमा का ऐलान पहले ही कर चुकी है सरकार- कोरोना से जंग में लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 50 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा की घोषणा आर्थिक राहत के पैकेज की घोषणा से पहले ही कर दी गई थी ।

ऑनलाइन क्लासेज ( ONLINES CLASSES ) की होगी व्यवस्था- मोदी सरकार ने डिजीटल इंडिया की शुरूआत बहुत पहले कर दी थी अब कोरोना के चलते इस ओर कुछ और कदम उठाए जा रहे हैं ताकि हमारे देश की शिक्षा व्यवस्था में गुणवत्ता ली जा सके। इस संबंध में 100 विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन क्लास की मंजूरी देने के साथ सरकार ने कई घोषणाएं की-

  • डिजिटल एजूकेशन के लिए दीक्षा प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा।
  • पीएम-ई-विद्या प्रोग्राम ( PM E VIDYA YOJNA ) लॉन्च किया जाएगा।
  • 12वीं क्लास तक के लिए वन क्लास वन चैनल ( ONE CLASS ONE CHANNEL ) की शुरुआत की जाएगी।
  • दिव्यांग ब्च्चों के लिए ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी।
  • बच्चों की मदद केलिए मनोदर्पण ( MANODARPAN YOJNA ) योजना शुरू की जाएगी।

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages