कोरोना ने छीन ली नौकरी, न हों परेशान, अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना से मिलेगी मदद https://ift.tt/2SMA2lG - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Saturday, May 9, 2020

कोरोना ने छीन ली नौकरी, न हों परेशान, अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना से मिलेगी मदद https://ift.tt/2SMA2lG

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से आर्थिक हालात खराब है । कंपनियां अपने नुकसान की भरपाई के लिए लगातार वेतन कटौती जैसे उपाय अपना रही है, बल्कि कुछ कंपनियां तो सरकार की अपील के बावजूद लोगों को काम से निकाल रही है। अगर आप भी उन्ही लोगों में से हैं जिनकी नौकरी जा चुकी है या लगातार उस पर खतरा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि नौकरी जाने के 2 साल बाद भी सरकार की एक योजना आपका खर्च उठाएगी ।

हम बात कर रहे हैं अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना ( Atal Beemit Vyakti Kalyan Scheme ) की । केंद्र सरकार की इस स्कीम के तहत बेरोजगार होने की स्थिति में कर्मचारी को 24 महीने तक पैसे मिलेंगे। इस योजना में नौकरी जाने पर सरकार आपको दो साल तक हर महीने आर्थिक मदद देती रहेगी। बेरोजगार व्यक्ति को मिलने वाला ये लाभ बीमित व्यक्ति के पिछले 90 दिनों की औसत आय के 25 फीसदी के बराबर होगा ।

कौन ले सकता है लाभ-
इस योजना का लाभ पाने के लिए व्यक्ति को 2 साल तक नौकरी करना जरूरी होता है साथ ही संगठित क्षेत्र के वो कर्मचारी जो ईएसआईसी से बीमित है वहीं इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। व्यक्ति का आधार और बैंक अकाउंट डेटाबेस से जुड़ा होना चाहिए। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि VRS लेने वाले लोग इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते।
अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ESIC की वेबसाइट पर जाकर अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। या इस योजना के बारे में विस्‍तार से जानने के लिए https://ift.tt/2YCi6hE लिंक पर क्‍लिक करें।


No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages