SBI ने दी ग्राहकों को बड़ी राहत, Home Loan की EMI में होगी बड़ी कटौती https://ift.tt/2xO53P8 - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Friday, May 8, 2020

SBI ने दी ग्राहकों को बड़ी राहत, Home Loan की EMI में होगी बड़ी कटौती https://ift.tt/2xO53P8

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank of India ) ने कस्टमर को बड़ी राहत दी है। उन्होंने होम लोन की ब्याज दर ( Home Loan EMI ) में कटौती कर राहत देने का प्रयास किया है। एसबीआई ( SBI Bank ) की ओर लगातार 12 वीं इस तरह की राहत देने का प्रयास किया है। वास्तव में स्टेट बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स-बेस्ड लेंडिंग रेट यानी एमसीएलआर ( MCLR ) की दरों में कटौती की है। यह दरें होम लोन की दरों से जुड़ी होती हैं। जबकि भी एमसीएलआर की दरों में कटौती या बढ़ोतरी होती है, तब-तब होम लोन की दरों में भी फर्क देखने को मिलता है।

यह भी पढ़ेंः- Facebook के बाद Vista Equity बना Jio का दूसरा बड़ा Partner, 11,367 करोड़ का निवेश किया

एसबीआई ने की एमसीएलआर दरों में कटौती
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एमसीएलआर की दरों में 0.15 फीसदी की गिरावट की है। बैंक इन्हीं ब्याज दरों पर पर लोन और डिपॉजिट पर ब्याज दरें तय करता है। इसका मतलब यह हुआ कि एमसीएलआर कम होगा तो आपके लोन पर ब्याज दर भी कम होगा। वहीं एमसीएलआर की दरों में बढ़ोतरी होगी तो ब्याज दरों में भी बढ़त देखने को मिलेगी। एमसीएलआर ने 0.15 फीसदी कटौती के बाद दरें कम होकर 7.25 फीसदी पर आ गई हैं। इससे पहले एमसीएलआर की दरें 7.40 फीसदी पर थी। नई दरों एमसीएलआर की दरों को 10 अप्रैल, 2020 से लागू किया गया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से लगातार 12वीं बार रूष्टरुक्र में कटौती करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ेंः- Finance Minister Tweet: Economy पटरी पर लौटने को तैयार, PSBs ने बांटे 5.66 लाख करोड़ रुपए के Loan

इतनी कम हो जाएंगी आपके घर की ईएमआई
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार एमसीएलआर में कटौती के बाद होम लोन की ईएमआई कटौती देखने को मिलेगी। इसे एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं। अगर किसी ने 30 साल के लिए 25 लाख रुपए का होम लोन लिया हुआ है तो उसे एमसीएलआर दरों में कटौती के बाद 255 रुपए कम ईएमआई चुकानी होगी। जानकारों की मानें अगर आपका होम लोन एमसीएलआर की दरों पर बेस्ड है तो इसका फायदा तुरंत नहीं मिलोगा। एमसीएलआर आधारित लोन का फायदा साल में एक बार ही लिया जा सकता है। वहीं एसबीआई के नए ग्राहकों को इसका फायदा तुरंत मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: Lockdown 3 और कहीं बढ़ा वैट, जानिए कितने हो गए हैं दाम

फिक्स्ड डिपोजिट की ब्याजदरों में कटौती
वहीं दूसरी ओर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से फिक्स्ड डिपोजिट की ब्याजदरों में कटौती कर झटका भी दिया है। बैंक अनुसार सिस्टम में पर्याप्त कैश है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से तीन साल के फिक्स्ड डिपोजिट पर 0.20 फीसदी ब्याज दर कम कर दिया है। नई दरों को 12 मई 2020 से लागू किया जाएगा। बैंक की ओर से दो महीने में तीसरी बार ब्याज दरों में कटौती की है।


No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages