सीनियस सिटीजन अच्छे रिटर्न के लिए बैंकों की स्पेशल FD की बजाए, पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और सॉवरेन गोल्ड बांड में कर सकते हैं - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Thursday, June 4, 2020

सीनियस सिटीजन अच्छे रिटर्न के लिए बैंकों की स्पेशल FD की बजाए, पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और सॉवरेन गोल्ड बांड में कर सकते हैं

कोरोना संकट के कारण दुनियाभर में मंदी वाली स्थिति बनी हुई है। ऐसे में कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं कि अपना पैसा कहां निवेश करें। अगर आपके घर में कोई सीनियर सिटीजन है तो उनके लिए कई ऐसी योजनाएं हैं जहां निवेश करके अच्छा रिटर्न मिल सकता है। हम आपको ऐसी ही योजनाओं के बारे में बता रहे हैं जहां निवेश करना सही रहेगा।


पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में भी कर सकते हैं निवेश
अगर आप जमा पर अच्छा ब्याज चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत आपको 7.4 फीसदी ब्याज की पेशकश की जाती है यानी इस स्कीम में बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा ब्याज मिलता है। 60 साल या उससे अधिक आयु के बाद ये अकाउंट खोला जा सकता है। VRS लेने वाला व्यक्ति जो 55 वर्ष से अधिक लेकिन 60 वर्ष से कम है वो भी इस अकाउंट को खोल सकता है। 


सॉवरेन गोल्ड बांड
सोने में इस साल रिकॉर्ड तेजी बनी हुई है। इस साल अबतक की बात करें तो सोने मे 15 फीसदी से भी ज्यादा की तेजी आ चुकी है। एक्सपर्ट सोने में इस साल दिवाली तक 50 हजार रुपयए तक की तेजी आने की उम्मीद कर रहे हैं। सोने में मजबूत सेंटीमेंट देखकर ही सरकार ने सितंबर तक सॉवरेन गोल्ड बांड (Sovereign Gold Bond) की 6 सीरीज लाए जाने का फैसला किया है। इसकी 2 सीरीज अप्रैल और मई में आ चुकीं हैं वहीं तीसरी सीरीज: 8 जून से लेकर 12 के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है. इसकी किस्त 16 जून को जारी की जाएगी। ऐसे में आप यहां निवेश करके भी बेहतर रिटर्न पा सकते हैं। 


पोस्ट ऑफिसमंथली इनकम स्कीम
इसमें6.6 फीसदी कर दियाजा रहा है। इस स्कीम के तहत अकाउंट को मिनिमम 1000 रुपए से खुलवा सकते हैं। खास बात है कि स्कीम पूरा होने के बाद आपको अपने पूरे पैसे भी वापस मिल जाएंगे। यानी इस अकाउंट से आपके लिए रेग्युलर इनकम की गारंटी सुनिश्चित हो सकती है। अगर आपका अकाउंट सिंगल है तो आप 4.5 लाख रुपए तक अधिकतम जमा कर सकते हैं। वहीं अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है। इस योजना के तहत अगर आप 4.5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो अब आपको 6.6 सालाना ब्याज दर के हिसाब से सालाना 29700 रुपए ब्याज मिलेंगे। वहीं अगर आप इसमें ज्वाइंट अकाउंट के तहत 9 लाख का निवेश करते हैं तो आपको 59,400 साल का ब्याज मिलेगा।


प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
केंद्र सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाय) में भी निवेश कर सकते हैं। इस योजना में 31 मार्च 2023 तक निवेश किया जा सकता। यह 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है। इस योजना का लाभ एकमुश्त राशि का भुगतान करके लिया जा सकता है। इससे पहले इसमें निवेश करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2020 थी। 7.40 फीसदी सालाना की दर से सुनिश्चित भुगतान किया जाएगा। इसे मासिक दिया जाएगा। यानी यह सालाना 7.66 फीसदी के बराबर हो जाता है। इसमें अधिकतम 15 लाख रुपए निवेश किए जा सकते हैं। 15 लाख पर आपको हर महीने 9,250 रुपए पेंशन मिलेगी। स्कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें


SBI, HDFC और ICICI बैंक में करा सकते हैं स्पेशल एफडी


HDFC बैंक की सीनियर सिटीजंस केयर स्कीम
HDFC बैंक ने सीनियर सिटीजंस के लिए सीनियर सिटीजन केयर एफडी नाम से स्कीम शुरू की है। बैंक अनुसार वरिष्ठ नागरिकों को पांच साल से अधिक और 10 साल से कम अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट पर सामान्य ग्राहकों को दिए जाने वाले ब्याज से 0.75 फीसदी अधिक ब्याज देगा। 5 साल तक के जमा पर वरिष्ठ नागरिकों और अन्य की तुलना में 0.50 फीसदी ब्याज मिलेगा। इस स्कीम के तहत निवेश करने पर अधिकतम 6.50 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा।


SBI ने भी शुरू की नई स्कीम
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बीते दिनों सीनियर सिटिजंस के लिए एसबीआई वीकेयर नाम से नई डिपॉजिट स्कीम शुरू की है। इस स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा ब्याज मिलेगा। यह स्कीम रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट के तहत शुरू की गई है। इस स्कीम में सीनियर सिटिजंस को आम एफडी से मिलने वाले ब्याज से 0.80 % ज्यादा ब्याज मिलेगा। यह स्कीम सिर्फ 30 सितंबर 2020 तक लागू रहेगी। तय अवधि में इस स्कीम में रजिस्टर कराने वाले ग्राहकों को ही फायदा मिलेगा। 

ICICI बैंक की गोल्डेन इयर्स एफडी स्कीम
ICICI बैंक ने अब वरिष्ठ नागरिकों के लिए गोल्डेन इयर्स एफडी नाम से एक खास फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम शुरू की है। इस स्कीम में निवेश करने पर साधारण एफडी की तुलना में 0.80 फीसदी ब्याज ज्यादा मिलेगा। अब वरिष्ठ नागरिकों को अधिकतम 6.55 फीसदी ब्याज मिलेगा। इस खास स्कीम का फायदा 20 मई से 30 सितंबर के बीच में ही उठाया जा सकता है। यह स्कीम 5 साल 1 दिन से 10 साल तक के लिए 2 करोड़ रुपए तक की जमा पर लागू होगी। यह स्कीम नई एफडी के साथ ही पुरानी एफडी को रीन्यू कराने पर भी लागू होगी। ICICI बैंक गोल्डेन इयर्स एफडी की है तो इस पर क्रेडिट कार्ड भी लिया जा सकता है। 



No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages