RBI ने किसानों को दी राहत, Crop Loan पर ब्याज में छूट को 31 अगस्त तक बढ़ाया - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Friday, June 5, 2020

RBI ने किसानों को दी राहत, Crop Loan पर ब्याज में छूट को 31 अगस्त तक बढ़ाया

नई दिल्ली। सरकार की घोषणा के बाद आरबीआई ( RBI ) ने किसानों को कर्ज पर राहत देने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आरबीआई ने कोरोनो वायरस महामारी ( Coronavirus ) की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन को देखते हुए किसानों को फसल कर्ज ( Farmers Crop Loan ) पर ब्याज में दो फीसदी की छूट और तुरंत भुगतान पर तीन फीसदी के प्रोत्साहन को 31 अगस्त 2020 तक बढा दिया है। इससे अप्रैल में ब्याज में छूट और त्वरित पुनर्भुगतान प्रोत्साहन को मई अंत तक के लिए बढ़ा दिया गया था। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ( reserve bank of india ) कर ओर से 23 मई 2020 को सभी कर्ज देने वाली संस्थाओं को कर्ज की किस्तों के भुगतान से छूट ( Loan Moratorium ) को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया था

आरबीआई का नोटिफिकेशन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नोटिफिकेशन अनुसार बैंकों को कहा कि वे किसानों को कम समस के फसल कर्ज पर इन दोनों योजनाओं का लाभ दें। आरबीआई के अनुसार मोरेटोरियम पीरियड में किसानों को अधिक ब्याज का भुगतान ना करना पड़े, सरकार ने 31 अगस्त 2020 तक किसानों को दो फीसदी ब्याज छूट और तीन फीसदी तुरंत भुगतान प्रोत्साहन जारी रखने का फैसला लिया है।

इन लोगों को मिलेगा लाभ

- आरबीआई के अनुसार इसका लाभ कृषि और पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन के लिए 3 लाख रुपए प्रति किसान के लिए सभी अल्पकालिक कर्जों पर लागू होगा।
- 7 फीसद प्रति वर्ष की ब्याज दर पर किसानों को 3 लाख रुपए तक के अल्पकालिक फसली कर्ज देने के लिए, सरकार बैंकों को प्रतिवर्ष 2 फीसद का ब्याज सबवेंशन देती है।
- 3 फीसद ब्याज सबवेंशन उन किसानों को दिया जाता है जो अपने कर्ज का भुगतान जल्द करते हैं। ऐसे किसानों के लिए, प्रभावी ब्याज दर 4 फीसद है।


No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages