अक्षय तृतीया पर ऑनलाइन जूलरी देखने वालों की संख्या बढ़ी, खरीदारी मात्र 10 फीसदी ने की https://ift.tt/2Y9Aaza - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday, April 27, 2020

अक्षय तृतीया पर ऑनलाइन जूलरी देखने वालों की संख्या बढ़ी, खरीदारी मात्र 10 फीसदी ने की https://ift.tt/2Y9Aaza

अक्षय तृतीया के दिन जूलरी खरीदना शुभ माना जाता है। शादी-ब्याह के लिए भी यह दिन बेहद शुभ होता है। इस दिन करीब 60-70 फीसदी जूलरी की खरीदारी में शादी-ब्याह वाले ग्राहक होते हैं। लेकिन इस बार कोरोना की वजह से इस शुभ अवसर पर ग्रहण लग गया। लॉकडाउन के चलते दुकानें बंद रहने से जूलरी की खरीदारी में कमी आई है। हालांकि ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग में कई तरह के ऑफर दिए, लेकिन खरीदारी नहीं हुई है। सेनको गोल्ड के सेनको गोल्ड एवं डायमंड्स के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर सुभांकर सेन के मुताबिक इस साल जूलरी खरदारी में भारी गिरावट आई है। वहीं, ई-कॉमर्स व मोबाइल वॉलेट जैसे पेटीएम, फोनपे पर ग्राहकों का उत्साह नजर आया। लाॅकडाउन के चलते ऑनलाइन ब्राउजिंग में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है।


ऑनलाइन हुई 10 फीसदी सेल
सुभांकर सेन ने बताया कि पहली बार ऐसा समय रहा जब अक्षय तृतीया पर सभी ऑफलाइन स्टोर बंद रहें। हालांकि हम ऑनलाइन ग्राहकों को खरीदारी पर छूट दे रहे हैं। सेन बताते हैं कि इस साल ग्राहकों ने खरीदारी में दिलचस्पी नहीं दिखाई है। पीएनजी जूलर्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सौरभ गाडगिल ने कहा कि यह पहली बार है जबकि अक्षय तृतीय पर सोने की खरीद पूरी तरह ऑनलाइन हुई। उन्होंने कहा कि अभी जूलरी की डिलीवरी संभव नहीं है, इसलिए ज्वेलर्स ने ई-वाउचर्स, ई-सर्टिफिकेट आदि की पेशकश की और उम्मीद के मुताबिक 8-10 पर्सेंट सेल करने में सभी कामयाब हुए। सोना अभी 48,000 रुपए प्रति दस ग्राम पर है। इंपोर्ट के अभाव में बंद हटने के बाद इसमें और उछाल आएगा। ऐसे में जूलर्स कीमत को एक निश्चित मूल्य पर 'लॉक' करने की पेशकश कर रहे हैं।


टियर-2 और टियर-3 शहरों में ट्रैफिक बढ़ा
कल्याण ज्वेलर्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक टी एस कल्याणरमन ने कहा कि इस साल का अक्षय तृतीया सामान्य नहीं रहा। देशभर के करीब 140 से ज्यादा शोरूम बंद हैं। ऐसे में हमने अक्षय तृतीया पर गोल्ड ओनरशिप सर्टिफिकेट की पहल शुरू की है। कल्याणरमन बताते हैं कि यह सार्टिफिकेट तय करेगा कि कीमती धातु का मालिकाना हक आपका है। जरूरत पड़ने इसकी मॉनेटरी वैल्यू मिलने भी मदद करेगा। उन्होंने कहा कि इस पहल के चलते ऑनलाइन ट्रेंडिंग में बढ़ोतरी देखी गई है। टियर-2 और टियर-3 शहरों के लोगों ने ऑनलाइन जूलरी शाॅपिंग में रूचि दिखाई है। इस साल शुभ मौके पर करीब 10 फीसदी सेल ही हुआ है।


ई-कॉमर्स पर रहा रिस्पांस पाॅजिटिव
कैरेटलेन के फाउंडर अवनीश आनंद के अनुसार हमारी साइट पर जितने लोग ब्राउज कर रहे थे, उनमें से आधे से ज्यादा ने शुभ बुकिंग की और उन्हें गोल्ड प्रोटेक्शन के साथ कई ऑफर भी मिले। टाइटन कंपनी लिमिटेड में ज्वैलरी डिवीजन के सीईओ अजय चावला ने कहा, कोविड-19 संकट के बावजूद ग्राहकों का रिस्पांस पाॅजिटिव रहा। वे बताते हैं कि इस साल अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर तनिष्क के सभी 328 स्टोर बंद रहें बावजूद इसके प्रमुख महानगरों के ग्राहकों ने खरीदारी के प्रति रूचि दिखाई है। तनिष्क की बेवसाइट पर करीब एक मिलियन से ज्यादा ब्राउजिंग हुई है। इसके अलावा, पिछले साल के मुकाबले इस साल ऑनलाइन टोटल पर्चेज वेल्यूम 2.5 से 3 गुना तक बढ़ गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लॉकडाउन के चलते दुकानें बंद रहने से जूलरी की खरीदारी में कमी आई है। हालांकि ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग में कई तरह के ऑफर दिए, लेकिन खरीदारी नहीं हुई है।

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages