घर बैठे मात्र एक SMS से पता करें कि PF अकाउंट में पैसा आया या नही ? कंपनी नहीं सरकार कर रही है जमा https://ift.tt/3eJSZil - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Friday, April 24, 2020

घर बैठे मात्र एक SMS से पता करें कि PF अकाउंट में पैसा आया या नही ? कंपनी नहीं सरकार कर रही है जमा https://ift.tt/3eJSZil

नई दिल्ली: कोरोनावायरस ( coronavirus ) की वजह से मार्केट की हालत खराब है। सरकार ने कंपनियों को राहत देने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल सरकार ने अपनी तरफ से संस्‍थानों में उनके और कर्मचारियों के पीएफ ( PROVIDENT FUND ) की रकम जमा करने की बात कही है।

अगर आप लगातार अपना पीएफ अकाउंट ( EPFO ACCOUNT ) मेनटेन रखेंगे तो आपको अच्छे ब्याज के साथ ही रिटायरमेंट के वक्त मोटी रकम भी मिलेगी । इसके अलावा आप अगर चाहें तो बीच में भी आजकल के हालात में पैसा निकाल सकते हैंलेकिन इसके लिए आपके अकाउंट में पैसा होना जरूरी है । तो अब आपको अपने अकाउंट के एनुअल स्टेटमेंट का वेट करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप घर बैठे खुद पता कर सकते हैं कि पैसा आपके अकाउंट में जमा हो भी रहा है या नहीं ।

Amazon की नई शुरूआत, पड़ोस की दुकान का सामान भी मिलेगा ऑनलाइन

वेबसाइट पर जाकर - EPFO की वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाकर आप मेंबर्स पासबुक में आप अपने अमाउंट की अपडेट देख सकते हैं। यहां पीएफ पासबुक देखने के लिए जरूरी है कि आपका पीएफ अकाउंट यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) से टैग हो।

Sms के जरिए कर सकते हैं पता- 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG या hin मैसेज भेजकर आप अपना बैलेंस पता कर सकते हैं। इसके लिए आपका UAN, बैंक अकाउंट, PAN और आधार से लिंक्ड हो. अगर ऐसा नहीं है तो अपने नियोक्ता से इसे लिंक करने के लिए कह सकते हैं। ये जानकारी आपको हिंदी और अंग्रेजी के सिवाय और भी बहुत सारी भाषाओं में मिल सकती है।

Health Insurance प्रीमियम को किस्तों में खरीदने की इजाजत, जल्दी सरकार करेगी ऐलान

इसी तरह अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर भी आप अपना बैलेंस पता कर सकते हैं शर्त वहीं है कि आपका अकाउंट आधार (AADHAR), PAN और uan से लिंक हो ।


No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages