भारतीय इक्विटी बाजार में एफपीआई का रुझान बढ़ा, मार्च से मई तक के बीच 200 नए विदेशी फंड ने कराया रजिस्ट्रेशन https://ift.tt/3gevdvP - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday, May 25, 2020

भारतीय इक्विटी बाजार में एफपीआई का रुझान बढ़ा, मार्च से मई तक के बीच 200 नए विदेशी फंड ने कराया रजिस्ट्रेशन https://ift.tt/3gevdvP

विदेशी फंड में अपनी पकड़ बनाने वाले लीडर्स के पलायन से भारतीय बाजारों में फंड का प्रवाह जारी है। मार्च से अब तक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के रूप में 200 से अधिक नए ऑफशोर फंड ने रेजिस्ट्रेशन कराया है।

70-80 नए आवेदन पाइपलाइन में हैं

एफपीआई सलाहकारों का कहना है कि और 70-80 नए आवेदन पाइपलाइन में हैं और अगले दो-तीन हफ्तों में लाइसेंस मिलने की उम्मीद है। आंकड़ों से पता चला है कि भारत में अब 9,789 रजिस्टर्ड एफपीआई हैं। 1 मार्च को 9,585 और कैलेंडर वर्ष की शुरुआत में 9,533 पंजीकृत एफपीआई थे।

एफपीआई ने इक्विटी बाजार मेंएक लाख करोड़ की बिक्री की है

यह ऐसे समय में हुआ है जब कुछ बडे और शानदार विदेशी फंड भारत में अपने एक्सपोजर में काट छांट कर रहे हैं। मार्च से अब तक एफपीआई ने इक्विटी बाजार में करीब 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की शुद्ध बिक्री की है। इससे बेंचमार्क इंडेक्स करीब 25 प्रतिशत नीचे आ गए हैं। एनएसडीएल के आंकड़ों से पता चला है कि अगर डेट बाजारों की भी बिक्री को शामिल किया जाए तो भारत में कुल एफपीआई आउटफ्लो 1.43 लाख करोड़ रुपए है।

नया रजिस्ट्रेशन ऑफशोर मिड साइज के फंड करा रहे हैं

कस्टोडियन का कहना है कि नए पंजीकरण ज्यादातर ऑफशोर मिड साइज के म्यूचुअल फंड और अल्टरनेटिव इनवेस्टमेंट फंड (एआईएफ) करा रहे हैं क्योंकि वे एक लंबी अवधि में भारत जैसे उभरते बाजारों में उच्च रिटर्न की तलाश में हैं। विदेशी ग्राहकों की सेवा करने वाले ब्रोकरेज के अधिकारियों ने कहा कि हालांकि निकट भविष्य में आर्थिक विकास पर लॉकडाउन के नतीजों पर चिंताओं ने बाजारों को किनारे कर रखा है पर इनमें से कई फंड दीर्घकालिक निवेश के अवसरों की तलाश में हैं।

लंबी अवधि का निवेश देख रहे हैं एफपीआई

एक विदेशी बैंक में सेवारत वरिष्ठ कार्यकारी ने कहा, इनमें से अधिकांश फंड से भारतीय शेयरों में गुणवत्ता पूर्ण पूंजी लाने की उम्मीद है। क्योंकि वे नकदी बाजार केंद्रित निवेशक हैं जो कम से तीन-पांच साल के निवेश को देख रहे हैं। ड्यूश बैंक इंडिया के सिक्योरिटी सर्विसेज के प्रमुख श्रीराम कृष्णन ने कहा कि हमने विशेष रूप से वर्तमान कैलेंडर वर्ष में एफपीआई रेजिस्ट्रेशन की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है।

उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि 2019 के पिछले नौ महीनों में हर महीने औसतन 87 खाते एफपीआई के खोले गए हैं। जबकि 2020 में औसतन 114 खाते हर महीने खोले गए।

एफपीआई के कंप्लायंस नियम आसान किए गए हैं

उन्होंने कहा कि यह एक पोर्टफोलियो निवेश के दृष्टिकोण से अच्छी तरह से शुभ संकेत है। ग्राहकों के साथ हमारी चर्चा के आधार पर यह पता चलता है। हमें लगता है कि हम दोनों इक्विटी में प्रवाह के रूप में अच्छी तरह से सरकारी बांड में, पूरी तरह से सुलभ मार्ग के माध्यम से उम्मीद कर सकते हैं। एफपीआई के लिए आसान कंप्लायंस मानदंडों से कुछ विदेशी फंड को पंजीकरण करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा सकता था।

एक अप्रैल से सिंगल विंडो क्लीयरेंस दिया गया है

सेबी ने 1 अप्रैल से एफपीआई लाइसेंस के लिए एक कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म पेश किया था, जिसमें प्रभावी रूप से सिंगल विंडो क्लीयरेंस दिया गया था। फॉर्म में सेबी और परमानेंट एप्लीकेशन नंबर (पैन) दोनों आवेदन शामिल हैं, जिससे कंप्लायंस का बोझ कम होता है। खेतान एंड कंपनी के साझेदार मोइन लड्ढा ने कहा कि हालांकि एक ओर हमने संस्थागत निवेशकों द्वारा रिकॉर्ड बिक्री देखी है, तो दूसरी ओर एफपीआई द्वारा नए रजिस्ट्रेशन भी देखे हैं। यह भारतीय बाजार में निवेशकों के लिए विकास क्षमता में निरंतर विश्वास और विश्वास का संकेत देते हैं।

यह प्रत्यक्ष निवेश व्यवस्था के तहत निवेश के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे सुरक्षात्मक उपायों की प्रतिक्रिया भी हो सकती है और इसके जरिए इस रुट को और अधिक सरल बनाया जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पिछले नौ महीनों में हर महीने औसतन 87 खाते एफपीआई के खोले गए हैं

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages