एचडीएफसी लिमिटेड जुटाएगी एक अरब डॉलर का फंड, कोविड-19 के बाद बढ़ने वाली उधार की मांग के लिए तैयार - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Friday, June 5, 2020

एचडीएफसी लिमिटेड जुटाएगी एक अरब डॉलर का फंड, कोविड-19 के बाद बढ़ने वाली उधार की मांग के लिए तैयार

देश की सबसे बड़ी एनबीएफसी एचडीएफसी लिमिटेड आंशिक शेयर की बिक्री कर एक अरब डॉलर जुटाने की तैयारी कर रही है। कोविड-19 के बाद जब पूरी तरह से अर्थव्यवस्था खुलेगी, उस समय कर्ज की संभावित मांग को पूरा करने के लिए कंपनी अभी से तैयारी कर रही है।

एचडीएफसी बैंक में कंपनी की 19.14 प्रतिशत हिस्सेदारी है

एचडीएफसी बैंक में एचडीएफसी लिमिटेड की 19.14 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इस बारे में कंपनी बैंकर्स के साथ बातचीत कर रही है। कई इनवेस्टमेंट बैंकर्स से एचडीएफसी ने संपर्क किया है और इस मैंडेड के बारे में कुछ समय में निर्णय लिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक संस्थागत शेयर बिक्री के लिए बैंकर्स ने प्रजेंटेशन दिया है। हालांकि यह इश्यू कब लाया जाएगा, इस बारे में अभी निर्णय बाद में लिया जाएगा।

कंपनी की कैपिटल पोजीशन काफी मजबूत है

एचडीएफसी के एक अधिकारी ने कहा कि हमारे यहां विभिन्न बैंकर्स इस तरह का प्रजेंटेशन हमेशा करते हैं। हमारी बैलेंसशीट और कैपिटल पोजीशन भारतीय वित्तीय सिस्टम में काफी मजबूत है। साथ ही हम अनलिस्टेड निवेश पर भारी लाभ कमाते हैं। यह इश्यू हालांकि एक या कई चरण में हो सकता है। कारण कि स्थानीय प्राइवेट सेक्टर के कर्जदाताओं को लेकर विदेशों में और स्थानीय निवेशकों में सेंटीमेंट बुलिश है।

कोटक महिंद्रा बैंक ने जुटाया था दो अरब डॉलर का फंड

बता दें कि कोटक महिंद्रा बैंक ने एक हफ्ते पहले ही दो अरब डॉलर का फंड जुटाया था। इसमें सिंगापुर की जीआईसी, कनाडा पेंशन, प्लान इनवेस्टमेंट बोर्ड, ओपनहेमर, एसबीआई म्यूचुअल फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड और बिरला म्यूचुअल फंड का समावेश था। इसके अलावा कुछ विदेशी फंड ने भी इसमें दिलचस्पी लिया था।

एचडीएफसी का शेयर 20 दिन में 17 प्रतिशत बढ़ा है

एचडीएफसी लिमिटेड में फॉरेन पोर्टफोलियो निवेशकों का 70.9 प्रतिशत हिस्सा है। स्थानीय निवेशकों की हिस्सेदारी 17.8 प्रतिशत है। 18 मई के बाद एचडीएफसी के शेयरों में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जबकि इसी अवधि में सेंसेक्स 13 प्रतिशत बढ़ा है। अमेरिकी एक्सचेंज पर एचडीएफसी एडीआर का भाव 26 प्रतिशत बढ़कर कारोबार कर रहा है। इस होम फाइनेंसर कंपनी को तुरंत पैसे की जरूरत नहीं है, लेकिन कोविड-19 के बाद जब कर्ज की मांग आएगी, उसके लिए कंपनी फंड तैयार रखना चाहती है।

कंपनी का एनपीए 1.99 प्रतिशत है

एचडीएफसी लिमिटेड की पूंजी पर्याप्तता अनुपात (सीएआर) 17.7 प्रतिशत है जबकि वित्त वर्ष 1019 में 17.9 था। हालांकि इस समय की स्थिति के अनुसार कंपनियां अपने आपको मजबूत बनाए रखना चाहती हैं। एचडीएफसी का ग्रॉस एनपीए तिमाही में 63 बीपीएस बढ़कर 1.99 प्रतिशत हो गया है। आईसीआईसीआई डायरेक्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार गैर इंडिविजुअल पोर्टफोलियो में एनपीए 1.80 प्रतिशत से बढ़कर 4.71 प्रतिशत हो गया है। मार्च तिमाही में एचडीएफसी के लोन में सालाना आधार पर 10.9 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई थी।


No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages