पैसा बढ़ाने की होती है ट्रिक, 7 साल में रकम को ऐसे कर सकते हैं दोगुना - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Friday, June 5, 2020

पैसा बढ़ाने की होती है ट्रिक, 7 साल में रकम को ऐसे कर सकते हैं दोगुना

नई दिल्ली: हर इंसान चाहता है कि जल्दी से जल्दी वो अमीर हो जाए। इसके लिए लोग तरह-तरह के काम करते हैं, लेकिन पैसे के मामले में एक बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिए कि पैसा जोड़ के कभी भी कोई आदमी अमीर नहीं होता है बल्कि पैसा कमाना ( earn money ) एक ट्रिक होता है हां लेकिन अगर आतपके पास किफ कदम बढ़ाना होगा। इसके लिए आपको कम से कम खर्च करके ज्यादा से ज्यादा बचत करनी होगी ताकि आप अपने रिटायरमेंट प्लान के लिए पैसा निवेश करना शुरू कर सकें। आज हम आपको ऐसी ही कुछ ट्रिक्स बताएंगे जिससे कि आप पैसा जल्दी कमा सकते हैं। साफ शब्दों में कहे तो आज हम आपको वो ट्रिक या नियम ( investment rules ) बताएंगे जिससे आप 7 साल अवधि में अपनी रकम दो गुनी ( double your money in 7 years ) कर सकते हैं। 

आपका निवेश ( investment plans ) कितने साल में दोगुना-तीन गुना या फिर चार गुना बढ़ सकता है, लेकिन ये कितने साल में होगा ये बात निर्भर करती है आपकी निवेश राशि पर। खैर आपकी निवेश राशि ( inevstment ) पर आप कितना कमाते हैं इसमें चक्रवृद्धि ब्याज काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चक्रवृद्धि ब्याज ( compound interest ) का फायदा देखना है तो आपको सिर्फ लंबे समय तक अपनी बचत की निरंतरता बनाए रखनी है और बाकी का काम चक्रवृद्धि ब्याज समय के साथ करता रहेगा। Long term में चक्रवृद्धि ब्याज का प्रभाव देखते ही बनता है ।

कब दोगुने होंगे पैसे- फाइनेंस में एक रूल होता है 72, इस रूल के जरिये आप जान सकते हैं कि आपकी रकम दोगुनी कब होगी। अगर आपको इस रूल के बारे में नहीं पता तो चलिए पहले आपको इस रूल के बारे में बताते हैं।

अगर आप 100 रुपए का निवेश करते हैं और इस पर आपको सालाना 10 प्रतिशत चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है तो रूल 72 के अनुसार इस निवेश को दोगुना होने में 72/10=7.2 साल लगेंगे। अगर यही राशि 2 लाख हो तो 7 साल में 4 लाख इसीलिए हमने कहा कि आपको बचत लगातार करनी है ताकि आप निवेश राशि बढ़ाते रह सकें।

जल्द शुरू करें निवेश- रिटायरमेंट के लिए करोड़ों रुपए की बचत करना चाहते हैं। तो इसके लिए 25 की उम्र से ही आपको निवेश शुरू कर देना चाहिए ।


No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages