RBI की सख्त कार्यवाई, People's Co-operative Bank पर लगाई रोक - SAARTHI BUSINESS NEWS

Business News, New Ideas News, CFO News, Finance News, Startups News, Events News, Seminar News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Friday, June 12, 2020

RBI की सख्त कार्यवाई, People's Co-operative Bank पर लगाई रोक

नई दिल्ली: हाल के दिनों में reserve bank of india ( rbi ) बैंको की कार्यवाई को लेकर काफी सख्त हो गया है। ताजा मामले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने उत्तर प्रदेश के कानपुर के पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक ( People's Co-operative Bank ) पर रोक लगाई है। बैंक की कमजोर फाइनेंशियल स्थिति ( FINANCIAL STATUS ) के चलते RBI ने बैंक को किसी भी तरह के कर्ज देने या जमा स्वीकार करने से रोक दिया है । फिलहाल ये कार्यवाई 6 महीने के लिए हुई है।

कस्टमर्स को नहीं मिलेगी पैसा निकालने की छूट- आपको बता दें कि बैंक पर लगे इस प्रतिबंध की जानकारी देते हुए 11 जून को बताया कि अगले 6 महीने तक इस बैंक के खाताधारक अपने अकाउंट से किसी भी तरह की निकासी नहीं कर सकते हैं।

RBI ने अपने आधिकारिक बयान में स्पष्ट रूप से कहा है कि 10 जून, 2020 को कारोबार बंद होने के बाद, बैंक रिजर्व बैंक की लिखित अनुमति के बिना कोई नया कर्ज़ देने या पुराने बकाये को रिन्यु नहीं कर सकेगा। इसके अलावा बैंक कोई नया निवेश नहीं कर सकेगा और न ही नया जमा स्वीकार कर सकेगा।’ इसके साथ ही बैंक को किसी संपत्ति को बेचने, स्थानांतरित करने या उसका निपटान करने से भी फिलहाल रोक दिया गया है।

हालांकि रिजर्व बैंक ने स्पष्ट कहा है कि कि बैंक पर लगी इस पाबंदी को सहकारी बैंक ( CO-OPERATIVE BANK ) के बैंकिंग लाइसेंस को रद्द करने के रूप में नहीं लिया जाना चाहिये। दरअसल आरबीआई का कहना है कि बैंक वित्तीय स्थिति में सुधार होने तक प्रतिबंधों के साथ बैंकिंग व्यवसाय ( BANKING BUSINESS) करना जारी रखेगा।

इसके पहले मई में RBI ने महाराष्ट्र के सीकेपी को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया था । RBI ने ये फैसला बैंक की वित्तीय अस्थितरता को ध्यान में रखते हुए लिया था ताकि कस्टमर्स के हितों की रक्षा की जा सके।


No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages